News Nation Logo

100% यात्रियों के साथ शुरू हुई दिल्ली मेट्रो, कई स्टेशनों पर भारी भीड़

राष्ट्रीय राजधानी में अप्रैल और मई महीने में कोरोना वायरस की दूसरी लहर के दौरान संक्रमण के मामलों और मौतों में अभूतपूर्व वृद्धि देखी गई थी. हालांकि, पिछले कुछ हफ्तों में सुधार आया है, जिसके बाद सरकार चरणबद्ध तरीके से शहर को दोबारा खोल रही है.

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 26 Jul 2021, 11:43:38 AM
Delhi Metro

Delhi Metro (Photo Credit: ANI)

highlights

  • आज से लागू हुई अनलॉक की नई गाइडलाइन
  • दिल्ली मेट्रो और बसों में 100 फीसगी यात्रियों को इजाजत
  • कई स्टेशनों पर लोगों की भारी भीड़ जुटी

नई दिल्ली:

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर कमजोर पड़ते ही अब पाबंदियों में छूट मिलने लगी है. तकरीबन एक साल आज से (सोमवार) दिल्ली मेट्रो और दिल्ली बस सेवा 100 फीसदी क्षमता के साथ शुरू हो गई है. इसके साथ ही दिल्ली में आज से 50 फीसदी कैपिसिटी के साथ सिनेमा थियेटर और मल्टीप्लेक्स भी खुल गए हैं. बता दें कि राजधानी में अप्रैल और मई महीने में कोरोना वायरस की दूसरी लहर के दौरान संक्रमण के मामलों और मौतों में अभूतपूर्व वृद्धि देखी गई थी. हालांकि, पिछले कुछ हफ्तों में सुधार आया है, जिसके बाद सरकार चरणबद्ध तरीके से शहर को दोबारा खोल रही है.

ये भी पढ़ें- भूकंप के झटके महसूस होने से दिल्ली मेट्रो बंद, भूकंप की पुष्टि नहीं

करीब एक साल बाद ऐसा हो रहा है जब मेट्रो इस तरह दौड़ने के लिए तैयार है. लेकिन पहले ही दिन दिल्ली के अलग-अलग मेट्रो स्टेशन पर काफी भीड़ देखने को मिली और सोशल डिस्टेंसिंग का नामोनिशान नहीं रहा. 100 फीसदी कैपिसिटी से मेट्रो चलने का आज पहला दिन था, ऐसे में सुबह से ही अलग-अलग स्टेशन पर लंबी लाइनें लग गईं. बदरपुर बॉर्डर मेट्रो स्टेशन, आनंद विहार मेट्रो स्टेशन, निर्माण विहार मेट्रो स्टेशन समेत दिल्ली के अलग-अलग मेट्रो स्टेशन पर सुबह लंबी लाइनें दिखीं.

मेट्रो में बैठने की पूरी क्षमता के साथ ट्रेनों का परिचालन सोमवार सुबह से शुरू हो गया है. इसके साथ ही दिल्ली मेट्रो रेल निगम के आदेश के मुताबिक, सोमवार से स्टेशनों पर एक-एक अतिरिक्त गेट खोल रहे हैं. इसमें से ब्लू लाइन के आठ, यलो लाइन के सात व वायलेट लाइन का एक स्टेशन शामिल है. अन्य स्टेशनों पर पहले की तरह निर्धारित गेटों से ही प्रवेश मिल रहा है. 

ये भी पढ़ें- भारत में कोविड के 39,361 नए मामले, 416 लोगों की जाने गई

एक बार में कुल 400 यात्री ही कर पाएंगे सफर

अब डीडीएमए के ताजा आदेश के बाद सोमवार से सभी सीटों पर यात्री बैठकर सफर कर सकेंगे. इस तरह से एक कोच में लगभग 50 यात्रियों को ही सफर की इजाजत होगी. लेकिन चूंकि अभी खड़े होकर यात्रा करने की इजाजत नहीं मिली है इसलिए अभी भी आठ कोच की ट्रेन में चार सौ यात्री ही सफर कर सकेंगे.

First Published : 26 Jul 2021, 11:09:17 AM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.