logo-image

Delhi Metro: दिवाली पर इतने बजे शुरू होंगी दिल्ली मेट्रो की सेवाएं, जानिए क्या है आखिरी ट्रेन का समय?

Delhi Metro: दिवाली पर इतने बजे शुरू होंगी दिल्ली मेट्रो की सेवाएं, जानिए क्या है आखिरी ट्रेन का समय?

Updated on: 08 Nov 2023, 05:50 PM

highlights

  • दिवाली के लिए बदला गया दिल्ली मेट्रो का समय
  • रविवार को सुबह 6 बजे शुरू होंगी मेट्रो की सेवाएं
  • रात 10 बजे टर्मिनल से चलेगी आखिरी मेट्रो

New Delhi:

Delhi Metro Timing on Diwali: दिल्ली मेट्रो ने दिवाली के दिन ट्रेनों के संचालन का समय में कुछ बदलाव किया है. दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने इस संबंध में जानकारी दी है. डीएमआरसी के मुताबिक, दिवाली के मौके पर रविवार को मेट्रो की सभी लाइनों/खंडों पर ट्रेन की सेवाएं सुबह 6.00 बजे से शुरू होंगी. जबकि एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर ट्रेन सेवा सुबह 4.45 बजे से शुरू होगी. वहीं आखिरी मेट्रो ट्रेन सेवा 12 नवंबर 2023 को एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन और सभी रूट की मेट्रो सेवा टर्मिनल स्टेशनों से रात 10.00 बजे शुरू होगी.

ये भी पढ़ें: कैश-फॉर-क्वेरी मामले में महुआ मोइत्रा की मुश्किलें बढ़ी, CBI जांच के आदेश

अन्य दिनों के लिए ये हैं दिल्ली मेट्रो का समय

बता दें कि दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन त्योहारों और किसी बड़े आयोजनों के लिए मेट्रो सेवा के समय में बदलाव किया जाता है. दिवाली के मौके पर भी डीएमआरसी ने ट्रेन के समय को बदला है. आमतौर पर दिल्ली मेट्रो की सेवाएं सुबह 5.30 बजे से शुरू होती हैं.

जबकि आखिरी मेट्रो शाम 11.30 बजे टर्मिनल स्टेशन से चलती है. हालांकि, हर स्टेशन पर पहली ट्रेन के आने के समय में थोड़ा बदलाव हो सकता है. वहीं दिल्ली मेट्रो एयरपोर्ट लाइन पर सेवाएं सुबह 04:45 बजे शुरू होती है और आखिरी ट्रेन 11:30 बजे गंतव्य के लिए रवाना होती है.

ये भी पढ़ें: ऐसी भाषा में बातें करने के लिए शर्म नहीं है उनको, कितने नीचे गिरोगे, PM का ''सुशासन बाबू'' पर तंज

इनदिनों अतिरिक्त फेरे लगा रही मेट्रो

बता दें कि दिल्ली में प्रदूषण के चलते दिल्ली-एनसीआर में ग्रैप लागू किया गया है. ऐसे में यात्रियों की सुविधाओं को देखते हुए और अधिक से अधिक लोगों को मेट्रो का इस्तेमाल करने के लिए मेट्रो अतिरिक्त फेरे लगा रहा है. डीएमआरसी के मुताबिक, बीते शुक्रवार दिल्ली मेट्रो अतिरिक्त 60 फेरे लगा रही है. डीएमआरसी के प्रधान कार्यकारी निदेशक अनुज दयाल ने बताया था कि ग्रैप 2 की पाबंदियों के बाद 25 अक्टूबर से सभी कार्य दिवस पर मेट्रो ने 40 अतिरिक्त फेरे लगाए. जिसमें शुक्रवार से 20 और फेरों का इजाफा किया गया है. फिलहाल सभी लाइनों पर मेट्रो 60 अतिरिक्त फेरे लगा रही है.