News Nation Logo
Banner

DMRC को मिली बड़ी कामयाबी, अब सौर ऊर्जा से भी चलेंगी दिल्ली मेेट्रो

दिल्ली मेट्रो ट्रेन अब सौर ऊर्जा से भी चलेंगी. दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) को गुरुवार को मध्य प्रदेश स्थित रीवा सौर ऊर्जा परियोजना से 27 मेगावॉट बिजली मिली है.

PTI | Updated on: 19 Apr 2019, 10:40:33 AM
Delhi Metro Rail Corporation

Delhi Metro Rail Corporation

नई दिल्ली:

दिल्ली मेट्रो ट्रेन अब सौर ऊर्जा से भी चलेंगी. दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) को गुरुवार को मध्य प्रदेश स्थित रीवा सौर ऊर्जा परियोजना से 27 मेगावॉट बिजली मिली है. ऐसा पहली बार हो रहा है जब डीएमआरसी को 'ऑफसाइट स्रोत' से बिजली मिल रही है. दिल्ली मेट्रो ने कहा कि अब तक डीएमआरसी की छतों पर लगाए गए सौर संयंत्रों से मिली बिजली का इस्तेमाल लाइट जलाने, स्टेशनों और डिपो में एयर कंडिशन चलाने के लिए किया जाता है.

डीएमआरसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि रीवा से आ रही सौर ऊर्जा से अब ट्रेनों को चलाया जाएगा. उन्होंने बताया कि ऑफसाइट स्रोत से बिजली हासिल करने का समझौता 2017 में हुआ था.

ये भी पढ़ें: दिल्ली मेट्रो के दावे की खुली पोल, मेट्रो में फंसी महिला की साड़ी, जानें फिर क्या हुआ

डीएमआरसी ने ये भी कहा कि आज से रीवा सौर ऊर्जा परियोजना से डीएमआरसी को बिजली मिलना शुरू हो गई है. आज 27 मेगावॉट बिजली मिली है और धीरे-धीरे यह बढ़कर 99 मेगावॉट हो जाएगी.

गुरुवार को सौर ऊर्जा से चली एक ट्रेन में डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक मंगू सिंह ने अन्य अधिकारियों के साथ जेएलएन स्टेडियम स्टेशन से केंद्रीय सचिवालय स्टेशन तक यात्रा की.

First Published : 19 Apr 2019, 10:33:51 AM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो