News Nation Logo
Banner

Delhi Metro Pink Line : उद्घाटन हुआ, दोपहर बाद खुलेगी यात्रियों के लिए

दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन (मजलिस पार्क-शिव विहार कॉरिडोर) (Delhi Metro Pink Line) के त्रिलोकपुरी-शिव विहार सेक्शन पर बुधवार को मेट्रो (Metro) दौड़ना शुरू हो गया.

News Nation Bureau | Edited By : Vinay Mishra | Updated on: 31 Oct 2018, 12:08:51 PM
Delhi Metro Pink Line

नई दिल्‍ली:

दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन (मजलिस पार्क-शिव विहार कॉरिडोर) (Delhi Metro Pink Line) के त्रिलोकपुरी-शिव विहार सेक्शन पर बुधवार को मेट्रो (Metro) दौड़ना शुरू हो गया. इसका आज केन्‍द्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और दिल्‍ली के उप मुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया ने इसका लाइन का उद्घाटन किया. इस लाइन को आज ही दोपहर में यात्रियों के खोला जाएगा. इस सेक्शन के खुलते ही दिल्ली मेट्रो के नेटवर्क की लम्बाई बढ़कर 314 किमी हो गई है.

17.86 किमी का लंबा है यह ट्रैक
सेक्शन पर तीन लूप में मेट्रो ट्रेनें चलेंगी और लम्बाई 17.86 किमी है, जिस पर 15 मेट्रो स्टेशन हैं. इनमें त्रिलोकपुरी, विनोद नगर ईस्ट, विनोद नगर, आईपी एक्सटेंशन, आनंद विहार आईएसबीटी, कड़कडड़ूमा, कड़कडड़ूमा कोर्ट, कृष्णा नगर, ईस्ट आजाद नगर, वेलकम, जाफराबाद, मौजपुर, गोकलपुरी, जोहरी इंक्लेव और शिव विहार शामिल हैं.

यहां बदल सकेंगे मेट्रो
रेड लाइन पर वेलकम और ब्लू लाइन पर कड़कडड़ूमा व आनंद विहार आईएसबीटी पर इंटरचेंज की सुविधा होगी.

और पढ़ें : गिरावट में भी बेस्‍ट है Mutual Funds में निवेश, तैयार हो गया 20 लाख का फंड

देश में 664 किलोमीटर हुआ मेट्रो नेटवर्क

देश के 15 विभिन्न शहरों में मेट्रो रेल परियोजनाओं की प्रगति की जानकारी देते हुए आवास एवं शहरी विकास मामलों के राज्यमंत्री हरदीप सिंह पुरी ने एक दिन पहले बताया था कि मेट्रो रेल की निर्माणाधीन परियोजनाओं सहित मेट्रो का देशव्यापी विस्तार 664 किमी तक पहुंच गया है. जबकि मेट्रो रेल का परिचालन 515 किमी में किया जा रहा है. मंत्रालय की तरफ से सोमवार को जारी इस बयान में पुरी ने देश में मेट्रो रेल के तेजी से बढ़ते दायरे का जिक्र करते हुये कहा कि अन्य शहर भी मेट्रो रेल सेवा के दायरे में आने के लिये प्रयासरत हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 31 Oct 2018, 10:39:31 AM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.