News Nation Logo

दिल्ली मेट्रो के नए स्मार्ट कार्ड में होगी ऑटोमेटिक रिचार्ज की सुविधा, जानें कैसे

दिल्ली मेट्रो से सफर करने वाले यात्रियों को अब एक नए तरह के स्मार्ट कार्ड की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी, जो ऑटो टॉप-अप फीचर के साथ आएगा.

IANS | Updated on: 19 Aug 2020, 06:46:46 PM
प्रतीकात्मक फोटो

प्रतीकात्मक फोटो (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

दिल्ली मेट्रो से सफर करने वाले यात्रियों को अब एक नए तरह के स्मार्ट कार्ड की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी, जो ऑटो टॉप-अप फीचर के साथ आएगा. इससे मेट्रो स्टेशन के ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन गेट पर यात्री स्वचालित ढंग से अपने स्मार्ट कार्ड को रिचार्ज कर पाने में सक्षम हो सकेंगे. दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) ने बुधवार को इसकी घोषणा की. डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक मंगू सिंह ने कहा कि दिल्ली मेट्रो से सफर करने वाले यात्रियों में कैशलेस लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए डीएमआरसी की ओर से डिजिटल क्रांति को अपना समर्थन देने की प्रतिबद्धता स्वरूप इस पहल की शुरुआत की जा रही है.

इस नई सुविधा के तहत यात्रियों को ऑटो टॉप-अप से लैस एक स्मार्ट कार्ड उपलब्ध कराया जाएगा, जिससे वे वक्त पर कार्ड को रिचार्ज करने की फिक्र किए बगैर अब सफर कर सकेंगे. यह स्मार्ट कार्ड ग्राहकों को 'ऑटो पे' ऐप के जरिए उपलब्ध होगा. इसमें यह सुविधा होगी कि जब भी कार्ड में वैल्यू सौ रुपये कम रह जाएगी, तभी ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन प्रवेश गेट पर इसमें अपने आप दो सौ रुपये क्रेडिट हो जाएंगे. इस कार्ड से ग्राहकों का जो भी बैंक अकाउंट या कार्ड लिक्ंड होगा उससे अगले कार्यदिवस पर यह रकम अपने आप ही कट जाएगी. इस फीचर को एक ऐसे समय में पेश किया जा रहा है जब कोविड-19 के चलते सोशल डिस्टेंसिंग और कॉन्टैक्ट लेस सर्विस को बढ़ावा दिया जा रहा है.

डीएमआरसी ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि नए कार्ड के होने के साथ ही ग्राहकों के पहले के कार्ड को भी वैध रखा जाएगा, जैसे कि ये अब तक रहे हैं. स्मार्ट कार्ड का लाभ उठाने के लिए एंड्रॉयड यूजर्स गूगल प्ले और आईफोन यूजर्स ऐप्पल स्टोर पर जाकर 'ऑटो पे' ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं या फिर ऑटो पे के मोबाइल साइट ऑटोपे डॉट इन पर रजिस्टर कर सकते हैं और अपने बैंक, क्रेडिट कार्ड और यूपीआई अकांउट को इससे लिंक कर सकते हैं. इस कार्ड की मदद से अब रिचार्ज के लिए लाइन में लगने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 19 Aug 2020, 06:40:26 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.