logo-image

दिल्ली मेट्रो में टोकन सिस्टम हो सकता है पूरी तरह खत्म, होंगे ये बदलाव

दिल्ली मेट्रो में टोकन सिस्टम हो सकता है पूरी तरह खत्म, दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) को जल्द ही शुरू करने की कवायद शुरू होने जा रही है. लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए कैश ट्रांजेक्शन और पार्किंग की सुविधा फिलहाल बं

Updated on: 26 Aug 2020, 09:41 AM

नई दिल्ली:

दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) को जल्द शुरू करने की तैयारी की जा रही है. कोरोना वायरस (Corona Virus) के संक्रमण को देखते हुए इस बार कई बदलाव किए जा सकते हैं. दिल्ली सरकार की ओर से दिल्ली मेट्रो को शुरू करने की कवायद के बीच खबर है कि दिल्‍ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) टोकन सिस्‍टम को पूरी तरह से खत्‍म करने की योजना बना रहा है. इसके बाद यात्री सिर्फ स्मार्ट कार्ड से यी यात्रा कर सकेंगे. इसके अलावा पार्किंग और फीडर सेवा को भी फिलहाल शुरू न करने की योजना पर विचार किया जा रहा है.

यह भी पढ़ेंः NEET, JEE Exam: विरोध तेज, इन नेताओं ने मिलाए छात्रों के सुर में सुर

1 सितंबर से शुरू हो सकती है दिल्ली मेट्रो
जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार 1 सितंबर से अनलॉक-4 की तैयारी कर रही है. उम्मीद की जा रही है कि केंद्र सरकार दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की मांग को मान सकती है. अरविंद केजरीवाल ने मेट्रो को शुरू करने की मांग की थी. डीएमआरसी भी मेट्रो सेवाएं शुरू करने की तैयारी लगभग पूरी कर चुका है.

यह भी पढ़ेंः सुशांत केसः मुंबई पुलिस से पूछताछ करेगी CBI, दो अधिकारियों को भेजा समन

दिल्ली मेट्रो के लिए डीएमआरसी ने स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (SOP) तैयार किया है जिसके अनुसार कार्ड रिचार्ज आदि के लिए सभी लेन-देन कैशलेस मोड के माध्यम से ही होंगे. साथ ही यात्रा के लिए टोकन की अनुमति नहीं दी जाएगी. केवल स्मार्ट कार्ड व क्यूआर कोड की अनुमति होगी. साथ ही टिकट वेंडिंग मशीन की अनुमति भी होगी.
वहीं यात्रियों को स्टेशनों में प्रवेश सुनिश्चित करने के लिए आरोग्य सेतु ऐप अपने मोबाइल फोन में इंस्टॉल करना जरूरी होगा. क्यूआर कोड को लेकर कहा जा रहा है कि दिल्ली मेट्रो में बहुत कम प्रवेश द्वार क्यूआर-कोड स्कैन करने की सुविधा से लैस हैं.