News Nation Logo
Banner

वेंकैया नायडू और केजरीवाल हेरिटेज लाइन मेट्रो को दिखाएंगे हरी झंडी

मेट्रो भवन से केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल हरी झंडी दिखाकर इसे रवाना करेंगे।

News Nation Bureau | Edited By : Abhiranjan Kumar | Updated on: 28 May 2017, 08:40:37 AM

नई दिल्ली:

दिल्ली मेट्रो की हेरिटेज लाइन रविवार दोपहर 12 बजे से आम लोगों के शुरू हो जाएगी। मेट्रो भवन से केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल हरी झंडी दिखाकर इसे रवाना करेंगे।

5.17 किलोमीटर लंबी इस लाइन पर दिल्ली गेट, जमा मस्जिद, लाल किला और कश्मीरी गेट स्टेशन है। इस लाइन को शुरू होने के बाद यात्री फरीदाबाद से सीधे कश्मीरी गेट तक जा सकेंगे।

अभी तक ये लाइन एस्कॉर्ट्स मुजेसर से आईटीओ तक चलती है। हेरिटेज लाइन के शुरू होने से कश्मीरी गेट से एस्कॉर्ट्स मुजेसर करीब सवा घंटे में पहुंच सकेंगे।

इस लाइन में पुरानी दिल्ली के जामा मस्जिद, लाल किला और कश्मीरी गेट के आसपास के इतिहास को जोड़ने वाली लाइन के स्टेशनों को भी तस्वीरों, तलवार, झालर व गेट के जरिये इतिहास को दिखाने की कोशिश की गई है।

दिल्ली गेट स्टेशन को ग्रेनाइट और स्टील से सजाया है तो जामा मस्जिद में धातु के कार्य और नक्काशी स्टेशन की सुंदरता में चार चांद लगा रहा है। लाल किला स्टेशन में शाहजहां और उनकी बेगम की तस्वीर व तलवार ढाल लगाए गए हैं। यहां निकास गेट को लाल पत्थर की मदद से सजाया गया है।

इस लाइन से लाल किला देखने, रामलीला देखने या चांदनी चौक बाजार आने की राह भी आसान होगी। हेरिटेज लाइन शुरू होने से चांदनी चौक में वाहनों की भीड़ भी कम होने की संभावना है।

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 28 May 2017, 08:28:00 AM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Delhi Metro Heritage Line