logo-image

Delhi MCD Election: क्यों गाजीपुर में कूड़े का ढेर बना चुनावी मुद्दा? BJP और AAP के आरोप 

आप का कहना है कि दिल्ली एमसीडी में सरकार बनते ही  पांच साल के अंदर इस समस्या का समाधान हो जाएगा. वैसे तो दिल्ली में तीन की लैंडफिल साइट हैं. मगर गाजीपुर की लैंडफिल साइट (Ghazipur landfill site) सबसे पुरानी है.

Updated on: 10 Nov 2022, 06:28 PM

नई दिल्ली:

इस बार एमसीडी चुनाव (MCD Election 2022 ) में दिल्ली के गाजीपुर लैंडफिल साइट (Ghazipur landfill) पर कूड़े के ढेर का मुद्दा गर्माया हुआ है.  दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के साथ उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया कई बार यहां का दौरा कर चुके हैं. आप का कहना है कि दिल्ली एमसीडी में सरकार बनते ही  पांच साल के अंदर इस समस्या का समाधान हो जाएगा. वैसे तो दिल्ली में तीन की लैंडफिल साइट हैं. मगर गाजीपुर की लैंडफिल साइट (Ghazipur landfill site) सबसे पुरानी है. इसकी ऊंचाई 65 मीटर है. यहां पर करीब 85 लाख मीट्रिक टन कूड़ा मौजूद है. इसके अलावा ओखला लैंडफिल साइट (Okhla landfill site) और भलस्वा लैंडफिल साइट (Bhalswa landfill site) है. इसमें ओखला लैंडफिल साइट पर ऊंचाई 45 मीटर है और भलस्वा की ऊंचाई 62 मीटर है. 

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बुधवार को कहा है कि आगामी नगरपालिका चुनावों में आप को वोट मिलता है और अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली पार्टी एमसीडी में सत्ता आती है, तो पांच साल के अंदर यह कूड़े का ढेर गायब हो जाएगा. वहीं गाजीपुर में कूड़े के ढेर को लेकर भाजपा का कहना है कि बीते आठ साल से आप को इसकी याद नहीं आई. अब चुनाव आते ही आप के नेता साइट का दौरा कर रहे हैं. वहीं भाजपा नेताओं का कहना है कि आप ने इस साइट की सफाई को लेकर नगर निगम को इस बार बजट ही नहीं जारी किया है. इस कारण यहां पर सफाई का काम धीरे चल रहा है. भाजपा का कहना है कि बजट के आभाव के कारण यहां के आसपास रह रहे लोग परेशान हैं. 

ये भी पढ़ें: MCD Election 2022: AAP का BJP पर हमला, कहा- दिल्ली में खत्म होंगे कूड़े के ढेर  

आए दिन गिरता है कूड़े का ढेर 

गाजीपुर और भलस्वा लैंडफिल साइट पर आए दिन हादसे होते देखे गए हैं. यहां पर कूड़े के ढेर गिरते रहते हैं. कुछ वर्ष पहले गाजीपुर में कूड़े ढेर खिसकने के कारण बड़ा हादसा हुआ था. इसमें कई लोगों की जान चली गई थी. कुछ महीने पहले ही भलस्वा साइट का कूड़ा दरककर पास में बनी कालोनी में बने घरों की छतों पर गिरा था. इस दौरान कई लोगों को जान गंवानी पड़ी. आप के एमसीडी प्रभारी दुर्गेश पाठक के अनुसार गाजीपुर लैंडफिल साइट से बीते सोमवार को दोबारा कचरा नीचे आकर गिरा. इस घटना में लोगों की जान बाल-बाल बची.