logo-image

Delhi MCD Election: घर बैठे लें अपने पोलिंग बूथ की जानकारी, वोटिंग लिस्ट में चेक करें नाम

Delhi MCD Election: दिल्ली नगर निगम चुनाव ( Delhi Nagar Nigam ) यानी एमसीडी इलेक्शन के लिए आज यानी रविवार को वोट डाले जाएंगे. सुबह 8 बजे एमसीडी से सभी 250 वार्चों के लिए वोटिंग प्रक्रिया शुरू होगी

Updated on: 04 Dec 2022, 07:58 AM

New Delhi:

Delhi MCD Election: दिल्ली नगर निगम चुनाव ( Delhi Nagar Nigam ) यानी एमसीडी इलेक्शन के लिए आज यानी रविवार को वोट डाले जाएंगे. सुबह 8 बजे एमसीडी से सभी 250 वार्चों के लिए वोटिंग प्रक्रिया शुरू होगी. चुनावों में अक्सर देखने को मिलता है कि मतदाताओं को मतदाता सूची में अपना नाम न होने, पोलिंग बूथ की जानकारी न होने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है, लेकिन राज्य चुनाव आयोग ने इस परेशानी को ध्यान में रखते हुए इस बार दिल्लीवासियों को एक खास सुविधा उपलब्ध कराई है. इस सुविधा का इस्तेमाल करते हुए आप घर बैठे-बैठे ही चुनाव संबंधी अपने सारे कन्फ्यूजन दूर कर सकते हैं.

'निगम चुनाव दिल्ली' के नाम से एक मोबाइल एप लॉंच किया

दरअसल, राज्य चुनाव आयोग ने मतदाताओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए 'निगम चुनाव दिल्ली' के नाम से एक मोबाइल एप लॉंच किया है. जिसको अपने मोबाइल में डाउनलोड करके वोटर्स अपने पोलिंग बूथ की लोकेशन से लेकर वोटर लिस्ट में अपना नाम पता लगाने तक की सारी जानकारी ले सकते हैं. यही नहीं इस एप में उम्मीदवारों से जुड़ी भी कई अहम जानकारियां उपलब्ध हैं. इसकी एक और खास बात यह है कि इस पर चुनाव की नतीजों की भी पल पल की अपडेट मिलती रहेगी. इसके साथ ही चुनाव आयोग ने एक वॉट्सऐप नंबर भी जारी किया है, जिसके माध्यम से आप एक मिनट के भीतर अपने मतदान केन्द्र का पता लगा सकते हैं और पोलिंग स्लिप निकाल सकते हैं. ये नंबर हैं 9807980776 और 9807980779. इन नंबरों को अपने फोन में सेव करके वॉट्सऐप में जाकर HI लिखें और संबंधित जानकारी लें.

250 वार्डों के लिए आज वोटिंग

दिल्ली नगर निगम (MCD) के 250 वार्डों के लिए आज वोटिंग है. इस चुनाव में 1.45 करोड़ से ज्यादा वोटर अपने वोटिंग राइट का इस्तेमाल करेंगे. इस बार चुनावी मैदान में कुल 1,349 उम्मीदवार अपना भाग्य आजमाएंगे. वोटिंग प्रक्रिया सुबह 8 बजे शुरू होगी, जो शाम 5:30 बजे तक चलेगी. जबकि चुनावी नतीजे 7 दिसंबर को आएंगे. चुनाव में आम आदमी पार्टी (AAP), भारतीय जनता पार्टी (BJP) व कांग्रेस के बीच त्रिकोणीय मुकाबला माना जा रहा है. हालांकि दिल्ली नगर निगम में अब तक भाजपा का ही कब्जा रहा है. राज्य निर्वाचन आयोग की एक रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली में वोटर्स की कुल संख्या 1,45,05,358 है. इसमें से 78,93,418 वोटर्स पुरुष है और 66,10,879 महिला मतदाता हैं. दिल्ली में 1,061 ट्रांसजेंडर्स के भी वोट हैं.