News Nation Logo
Banner

MCD उपचुनाव में AAP ने जीती 5 में से 4 सीट, लगे जय श्री राम के नारे

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी ने 5 में से 4 सीटों पर जीत हासिल की है, जबकि कांग्रेस को एक सीट पर जीत मिली है. दिल्ली में 5 सीटों पर हुए नगर निगम के उपचुनाव में बीजेपी को एक भी सीट पर जीत नहीं मिली है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Chaurasia | Updated on: 03 Mar 2021, 11:19:46 AM
MCD उपचुनाव में AAP ने जीती 5 में से 4 सीट, लगे जय श्री राम के नारे

MCD उपचुनाव में AAP ने जीती 5 में से 4 सीट, लगे जय श्री राम के नारे (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

दिल्ली की 5 सीटों पर 28 फरवरी को हुए नगर निगम उपचुनाव के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी ने 5 में से 4 सीटों पर जीत हासिल की है, जबकि कांग्रेस को एक सीट पर जीत मिली है. दिल्ली में 5 सीटों पर हुए नगर निगम के उपचुनाव में बीजेपी को एक भी सीट पर जीत नहीं मिली है. उपचुनाव में मिली शानदार जीत पर आम आदमी पार्टी की प्रतिक्रिया भी आ गई है. पार्टी ने कहा कि उन्हें इसी तरह की जीत की उम्मीद थी. पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि दिल्ली के नगर निगम चुनाव में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का जादू चला है मैजिक चला है, जिसकी वजह से 15 साल से सत्तासीन बीजेपी बिना खाता खोले ही सिमट गई.

उन्होंने कहा कि 1 सीट को मुसलमानों के वोटों से देखा जा रहा है, जबकि बाकी सीटों पर भी हमें जबरदस्त वोट मिले हैं. उपचुनाव को नगर निगम चुनावों के सेमीफाइनल के रूप में देखा जा रहा था, जिसमें आम आदमी पार्टी की एकतरफा जीत हुई है. बता दें कि 28 फरवरी को दिल्ली नगर निगम के वार्ड नंबर 32N रोहिणी-C, वार्ड नंबर 62N शालीमार बाग उत्तर, वार्ड नंबर 02E त्रिलोकपुरी, वार्ड नंबर 8E कल्याणपुरी और वार्ड नंबर 41E चौहान बांगर में नगर निगम के उपचुनाव कराए गए थे. 

इन 5 सीटों में आप ने 4 सीटों पर जीत दर्ज की है. आम आदमी पार्टी ने रोहिणी सी, त्रिलोकपुरी, शालीमार बाग नॉर्थ और कल्याणपुरी में जीत हासिल की है. जबकि कांग्रेस को चौहान बांगड़ सीट पर जीत मिली है. बताते चलें कि इन सभी वार्डों पर आम आदमी पार्टी के पार्षद थे. हालांकि, दिल्ली में बीते साल हुए विधानसभा चुनावों में ये सभी पार्षद विधायक बन गए थे. जिसके बाद ये पांचों सीटें खाली हो गई थीं, लिहाजा अब इन सीटों पर उपचुनाव हुए थे.

बताते चलें कि अभी हाल ही में आए गुजरात निकाय चुनाव के नतीजों ने कांग्रेस को काफी निराश किया था. गुजरात में आम आदमी पार्टी ने कांग्रेस की कई सीटों पर कब्जा जमा लिया था. वहीं इस बार दिल्ली में कांग्रेस ने आम आदमी पार्टी की एक सीट पर कब्जा कर लिया है. हालांकि, कांग्रेस के लिए ये बहुत बड़ी कामयाबी नहीं है. लेकिन फिर भी इस जीत से कांग्रेस को राहत जरूर मिली है.

नतीजे इस प्रकार हैं-

रोहिणी सी सीट से आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार रामचंद्र 2985 वोट से जीते हैं. आप उम्मीदवार रामचंद्र को 14,388 वोट मिले हैं, जबकि बीजेपी उम्मीदवार राकेश दूसरे स्थान पर रहे, उन्हें 11,343 वोट मिले हैं.

चौहान बांगड़ सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार जुबेर अहमद ने जीत दर्ज की है. जुबेर अहमद 10,642 वोटों से जीते हैं. कांग्रेस उम्मीदवार को कुल 16,203 वोट मिले, जबकि दूसरे नंबर पर रहे आम आदमी पार्टी के मोहम्मद इशराक को 5561 वोट मिले हैं.

कल्याणपुरी में AAP उम्मीदवार धीरेंद्र कुमार ने 7043 वोट से जीत दर्ज की है. धीरेंद्र को कुल 14302 मिले, जबकि दूसरे स्थान पर रहे BJP उम्मीदवार सिया राम को सिर्फ 7259 वोट मिले.

शालीमार बाग नॉर्थ सीट पर आम आदमी पार्टी की सुनीता मिश्रा ने 2705 वोटों से चुनाव जीता है. इसके अलावा त्रिलोकपुरी सीट पर भी आम आदमी पार्टी को ही जीत मिली है.

वोटों का गणित

रोहिणी सी

आप- 12,241
बीजेपी- 9843

त्रिलोकपुरी

आप- 9486
बीजेपी- 4186

शालीमार बाग नॉर्थ

आप- 7712
बीजेपी- 5370

कल्याणपुरी

आप- 14,302
बीजेपी- 7259

चौहान बांगड़

कांग्रेस- 15,102
आप- 5248

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 03 Mar 2021, 11:07:35 AM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.