logo-image

MCD उपचुनाव: AAP और कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट, देखें List

दिल्ली में नगर निगम की पांच सीटों पर उपचुनाव होने हैं. इसे लेकर आम आदमी पार्टी और कांग्रेस ने शनिवार को प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी है. सबसे खास बात ये है कि पांच में से दो सीटों पर आम आदमी पार्टी के पूर्व विधायकों को टिकट मिला है.

Updated on: 06 Feb 2021, 08:11 PM

highlights

  • 28 फरवरी को होगा MCD उपचुनाव
  • MCD के 5 सीटों पर होगा उपचुनाव
  • तीन मार्च को होगी वोटों की गिनती 

नई दिल्ली:

Delhi MCD Byelection: दिल्ली में नगर निगम की पांच सीटों पर उपचुनाव होने हैं. इसे लेकर आम आदमी पार्टी और कांग्रेस ने शनिवार को प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी है. सबसे खास बात ये है कि पांच में से दो सीटों पर आम आदमी पार्टी के पूर्व विधायकों को टिकट मिला है. सीलमपुर विधानसभा और बवाना विधानसभा से आम आदमी पार्टी की सीट पर विधायक रह चुके दो नेताओं को निगम का उपचुनाव लड़ने का मौका मिला है. दोनों नेताओं को दोबारा विधायक का टिकट नहीं मिला था, लेकिन अब निगम का टिकट दिया गया है.

मोहम्मद इशराक खान सीलमपुर के पूर्व एमएलए थे. आम आदमी पार्टी ने उन्हें चौहान बांगर वार्ड से टिकट दिया है. जबकि रामचंद्र बवाना के पूर्व एमएलए थे, उन्हें रोहिणी सी वार्ड से टिकट मिला है. आम आदमी पार्टी की ओर से उपचुनाव की पांच सीटों पर जो प्रत्याशी खड़े हो रहे हैं उनके नाम ये हैं...

1. कल्याणपुरी वार्ड 8E से धीरेंद्र उर्फ बंटी गौतम
2.  त्रिलोकपुरी वार्ड 2E से विजय कुमार
3. चौहान बांगर 41E से मोहम्मद इशराक खान
4. रोहिणी सी 32N से रामचंद्र
5.  शालीमार बाग नार्थ 62N से सुनीता मिश्रा 

वहीं, दिल्ली कांग्रेस ने भी 5 नगर निगम वार्डों में उपचुनाव के लिए उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है. कांग्रेस ने सभी पांचों प्रत्याशियों की लिस्ट जारी की है.

आपको बता दें कि दिल्ली में 2022 में नगर निगम चुनाव होने वाला हैं, लेकिन इससे पहले इसी साल दिल्ली में नगर निगम की पांच सीटों पर उप-चुनाव होगा. जिन सीटों पर उप-चुनाव होना है, उनमें से दो उत्तरी दिल्ली नगर निगम और तीन पूर्वी दिल्ली नगर निगम की सीटें शामिल हैं. इनमें से मृत्यु के चलते 1 सीट और विधानसभा चुनाव के बाद 4 सीट खाली हैं. 28 फरवरी को वोटिंग होगी और तीन मार्च को वोटों की गिनती की जाएगी. 

28 फरवरी को वोटिंग होगी और तीन मार्च को वोटों की गिनती की जाएगी. एससीडी चुनाव में नॉमिनेशन फाइल करने की आखिरी तारीख आठ फरवरी है. इस लिहाज़ से भी ये चुनाव अहम हैं, क्योंकि कोरोना महामारी के दौरान ये दिल्ली में होने वाले पहला चुनाव होगा, जिसे देखते हुए चुनाव आयोग ने चुनाव प्रक्रिया में अहम बदलाव भी किए हैं.