News Nation Logo

दिल्ली आबकारी नीति: मनीष सिसोदिया से ये सवाल पूछ सकती है CBI

Rumman Ullah Khan | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 17 Oct 2022, 12:12:58 PM
मनीष सिसोदिया

मनीष सिसोदिया (Photo Credit: ANI)

New Delhi:  

Delhi Liquor Policy: दिल्ली सरकार की शराब नीति ( excise policy case ) को लेकर आम आदमी पार्टी के नेता और उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ( AAP leader Manish Sisodia ) की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं.  सीबीआइ ने मनीष सिसोदिया को आज 11 बजे  पूछताछ के लिए बुलाया है.  दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया से आज सीबीआई आबकारी घोटाले में पूछताछ करेगी, जिसको लेकर सीबीआई ने सवालों की एक लंबी लिस्ट तैयार की है..मुख्य तौर पर सवाल इन्हीं के इर्द-गिर्द होंगे.... ये पूछताछ 2 चरणों में कई जायेगी, मनीष सिसोदिया के बयान लिखित में तो दर्ज होंगे ही साथ ही बयान दर्ज करते वक़्त वीडियो रिकॉर्डिंग भी की जाएगी।

सवाल नंबर 1- आबकारी मंत्रालय की जिम्मेदारी आप कितने वक़्त से संभाल रहे हैं?

सवाल नम्बर 2- इस मंत्रालय में जो भी पालिसी तैयार की जाती हैं उनमें आपकी कितना दखल रहता है?

सवाल नम्बर 3- नई शराब नीति बनाने का फैसला क्यों लिया गया?

सवाल नम्बर 4- नई शराब नीति बनाने से पहले आपने कितने दौर की बैठक की? उन बैठक में कौन-कौन अधिकारी शामिल थे?

सवाल नम्बर 5- इस नई शराब नीति को लागू करने से पहले जो बैठकें हुई क्या आप उनमें मौजूद थे? अगर हाँ तो कितनी बैठकों में?

सवाल नम्बर 5- इन बैठक में कितने प्राइवेट पर्सन्स और कारोबारी शामिल हुए थे? उनके नाम क्या क्या हैं?

सवाल नम्बर 6- अगर इन बैठक में प्राइवेट पर्सन्स को आने की अनुमति दी गयी तो किसके कहने पर? सरकारी नीति की मीटिंग में कोई प्राइवेट पर्सन कैसे आ सकता है?

सवाल नम्बर 7- अभिषेक बोइनपल्ली से आपकी कितनी बार मुलाकात हुई है?

सवाल नम्बर 8- नई आबकारी नीति को उपराज्यपाल से बिना अनुमति लिए लागू करने का फैसला किसका था? 

सवाल नम्बर 9- नई लाइसेंस नीति में लाइसेंस धारकों को जो करोडों रुपये की छूट दी गयी वो फैसला किसका था? क्या आपने ये फैसला लिया था? अगर अधिकारियों ने लिया तो क्या इसकी जानकारी आपको दी गयी?

सवाल नम्बर 10- आपके कुछ करीबियों की मिलीभगत से जो करोड़ो रूपये की रिश्वक्त आबकारी विभाग के अधिकारियों तक पहुँच रही थी, उसकी आपको जानकारी थी या नहीं? विजय नायर और अर्जुन पांडेय को आप कब से जानते हैं? पार्टी में दोनों की जिम्मेदारियां क्या क्या है?

सवाल नम्बर 11- कुछ ब्लैक लिस्टेड कंपनियों को लाइसेंस जारी किए गए उसका फैसला किसने लिया था? क्या उन कारोबारियों से अपनी कोई पर्सनल मीटिंग हुई थी? सीबीआई ने पूछताछ की तैयारी पूरी की।

डीएसपी आलोक कुमार शाही जो इस केस के जांच अधिकारी हैं और एसपी शुभेन्द्र कट्टा की टीम मनीष सिसोदिया करेगी पूछताछ। सीबीआई ने पूछताछ के लिए सवालों की लिस्ट तैयार की। अलग अलग चरणों मे होगी पूछताछ। अभी तक मिले सबूतों और दूसरे आरोपियों के बयानों को भी डिप्टी सीएम के सामने रखा जाएंगे।

सवाल नम्बर13- आपके बेहद करीबी आउर सहायक अर्जुन पांडेय ने विजय नायर के कहने पर indosprit के MD समीर महेंद्रू से जो करोडो रुपये की रकम ली, क्या उसकी जानकारी आपको थी?

सवाल नम्बर 14- केकारोबारी अभिषेक बोइनपल्ली की कंपनी में जो करीब पौने 4 करोड़ रुपये indospirit के MD समीर  महेंद्रू ने ट्रांसफर किये क्या उसकी जानकारी आपको थी?

सवाल नम्बर 15- कारोबारी अभिषेक बोइनपल्ली आबकारी नीति की कई मीटिंग में शामिल हुए था, इसकी अनुमति किसने दी? क्या इस मीटिंग की जानकारी आपको थी?

First Published : 17 Oct 2022, 12:07:22 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Deputy CM Manish Sisodia