logo-image

लव जिहाद: FB पर नाम बदलकर लड़की से की दोस्ती और फिर किया किडनैप

बताया जा रहा है कि आरोपी शोएब खान ने फेसबुक एसके सिन्हा के नाम की फेक प्रोफाइल के जरिए लड़की को बहला-फुसलाकर किडनैप कर लिया. लव जिहाद के इस मामले के सामने आने के बाद पुलिस ने लड़की की तलाश तेज कर दी.

Updated on: 12 Dec 2020, 10:26 AM

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया ने एकतरफ जहां हमारी कई चीजों को आसान बनाया है, वहीं दूसरी तरफ ये मुसीबत का सबब भी बना हुआ है. सोशल मीडिया कई तरह के अपराधों का गढ़ बना हुआ है. आए दिन साइबर क्राइम से जुड़े कई मामले देखने को मिल रहे हैं. एक ऐसा ही घटना राजधानी दिल्ली से सामने आई है. यहां एक मुस्लिम लड़के ने फेसबुक पर नाम बदलकर हिंदू लड़की से दोस्ती की और फिर बाद में उसे अपने जाल में फंसाकर किडनैप कर लिया. लड़की की उम्र 15 साल बताई जा रही है. हालांकि पुलिस ने उसका रेस्क्यू कर आरोपी को भी गिरफ्तार कर लिया है. 

और पढ़ें: लव जिहाद पर कड़े कानून बनाने की सीएम योगी की घोषणा से अलग-अलग धर्म वाले जोड़े चिंतित

बताया जा रहा है कि आरोपी शोएब खान ने फेसबुक एसके सिन्हा के नाम की फेक प्रोफाइल के जरिए लड़की को बहला-फुसलाकर किडनैप कर लिया. लव जिहाद के इस मामले के सामने आने के बाद पुलिस ने लड़की की तलाश तेज कर दी. पुलिस ने नाबालिग लड़की को रेस्क्यू करने के लिए दो पुलिसकर्मियों की टीम को मेवात भेजा. यहां दोनों पुलिसकर्मी 35 दिनों तक भेष बदलकर रहे और लड़की की तलाश की. आखिर में पुलिस को कामयाबी मिली और नाबालिग को बदरपुर बॉर्डर के पास से बरामद कर लिया. लड़की के साथ ही पुलिस ने आरोपी को भी गिरफ्तार कर लिया.

आरोपी युवक 23 अक्टूबर को लड़की को बहला-फुसलाकर अपने साथ मुजफ्फरपुर बिहार ले गया. वहां से आजमगढ़ अपने दोस्त के पास यह कुछ दिन रहा, जहां आरोपी ने नाबालिग लड़की के साथ रेप किया. इसके बाद बदरपुर बॉर्डर पर एक ऑटो में छोड़ भाग गया.

लड़की की तलाश के लिए पुलिस ने 50 से ज्यादा सीसीटीवी फुटेज खंगाले 300 से ज्यादा ऑटो रिक्शा वह अन्य सार्वजनिक वाहनों के ड्राइवरों से पूछताछ की. इस पूरे मामले में हेड कांस्टेबल शौकत अली की भूमिका सराहनीय रही है, जो किडनैप किशोरी का पता लगाने के लिए मेवात में लोकल बनकर भी रुके थे.

राजौरी गार्डन थाने के एसएचओ अनिल शर्मा को इस मामले की मिली शिकायत पर नाबालिग के अपहरण का मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई. छानबीन में आरोपी के मेवात कनेक्शन का पता लगा.  इसके बाद दो पुलिसकर्मियों को मेवात में आरोपी के घर का पता लगाने और वहां पर किडनैप की गई नाबालिग के बारे में जानकारी लेने के लिए भेजा गया.

नाबालिग लड़की ने पुलिस को बताया कि आरोपी युवक ने उससे पहचान छिपाकर पहले दोस्ती की इसके बाद फिर वह अपने साथ उसे कहीं दूर ले गया, जहां उसने उसके साथ रेप भी किया.  उसने उससे जबरदस्ती शादी करने की भी कोशिश की.  पुलिस को पता लगा कि इस काम में आरोपी के माता-पिता ने भी इसका साथ दिया था. पुलिस उनकी भी तलाश कर रही है.