News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

दिल्ली को किया गया पूरी तरह लॉकडाउन, बॉर्डर सील...उड़ान सेवा बंद , केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला

देश की राजधानी दिल्ली को पूरी तरह लॉकडाउन कर दिया गया है. दिल्ली के बॉर्डर को सील कर दिया जाएगा. इसके साथ विमान सेवाओं को भी बंद कर दिया जाएगा.

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 22 Mar 2020, 06:43:47 PM
arvind kejariwal

सीएम अरविंद केजरीवाल (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

देश की राजधानी दिल्ली को पूरी तरह लॉकडाउन कर दिया जाएगा. दिल्ली के बॉर्डर को सील कर दिया जाएगा. इसके साथ विमान सेवाओं को भी बंद कर दिया जाएगा. सोमवार सुबह 6 बजे से दिल्ली को पूरी तरह बंद कर दिया जाएगा. ताकि कोरोना वायरस (Corona virus) के कहर से यहां के लोगों को बचाया जा सके. रविवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपराज्यपाल अनिल बैजल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसकी जानकारी दी.  

रविवार को अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए बताया, 'दिल्ली में अभी तक 27 मामले सामने आए हैं, उनमें से 6 को वायरस एक दूसरे से फैला है, 21 विदेशी देशों से ही वायरस से संक्रमित होकर आए थे.

दिल्ली सीएम करविंद केजरीवाल ने बताया, 'कल सुबह 6 बजे से दिल्ली के अंदर लॉकडाउन लागू किया जाएगा, यह 31 मार्च तक लागू रहेगा. कोई भी प्राइवेट ट्रांसपोर्ट नहीं चलेगा. ऑटो रिक्शा और ई-रिक्शा भी नहीं चलेगी.डीटीसी की 25 फीसदी बसें चलेगी.'

इसके साथ ही सीएम ने यह भी ऐलान किया कि दिल्ली की सीमाओं को सील किया जाएगा. लेकिन दूसरे राज्यों से खाने-पीने के सामान और सब्जी लाने वाले वाहनों को अनुमति होगी. सभी घरेलू उड़ानों पर प्रतिबंध होगा. कल से 31 मार्च तक दिल्ली पूरी तरह लॉकडाउन होगा. 

केजरीवाल ने आगे बताया, 'सभी निजी कार्यालय बंद रहेंगे, लेकिन स्थायी और कॉन्ट्रैक्चुअल दोनों कर्मचारियों को ऑन-ड्यूटी माना जाएगा. कंपनियों को इस अवधि के लिए उन्हें वेतन प्रदान करना होगा.

इसे भी पढ़ें:Corona पर स्वास्थ्य मंत्रालय का बयान- संक्रमण के चेन को तोड़ना जरूरी, विदेश से आए लोगों के साथ करें ये काम

सीएम ने आगे बता या कि लॉकडाउन के दौरान निर्माण का काम दिल्ली में बंद होगा. रेस्टोरेंट से टेकअवे और होम डिलिवरी जारी रहेगी. टेलीकॉम, सब्जी, राशन, मेडिकल समेत जरूरत की दूकानें खुली रहेंगी. 

चिकित्सा सहित सभी आवश्यक सेवाएं कार्य करती रहेंगी. पांच या पांच से ज्यादा लोगों को इकट्ठे नहीं होने दिया जाएगा.

और पढ़ें:कोरोना वायरस से भारत में 7वीं मौत, सूरत में 69 वर्षीय बुजुर्ग की मौत

उन्होंने आगे कहा कि हम जानते हैं कि इससे लोगों को परेशानी होगी लेकिन कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन जरूरी है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि आदेश का उल्लंघन करने वालों पर सख्त कार्रवाई होगी.

First Published : 22 Mar 2020, 06:21:49 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.