logo-image

दिल्ली में एक हफ्ते और बढ़ा लॉकडाउन, कल से मेट्रो भी रहेगी बंद

कोरोना महामारी की दूसरी लहर से बिगड़ते हालातों के बीच देश की राजधानी दिल्ली में लॉकडाउन को एक बार फिर बढ़ा दिया गया है. इसके अलावा कल से दिल्ली में मेट्रो की सेवाएं भी बंद रहेंगी.

Updated on: 09 May 2021, 12:30 PM

highlights

  • दिल्ली में एक हफ्ते और बढ़ा लॉकडाउन
  • कल से राजधानी में मेट्रो भी रहेगी बंद
  • CM अरविंद केजरीवाल ने किया ऐलान

नई दिल्ली:

कोरोना महामारी की दूसरी लहर से बिगड़ते हालातों के बीच देश की राजधानी दिल्ली में लॉकडाउन को एक बार फिर बढ़ा दिया गया है. इसके अलावा कल से दिल्ली में मेट्रो की सेवाएं भी बंद रहेंगी. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लॉकडाउन को 17 मई तक बढ़ाने का ऐलान किया है. उन्होंने कहा कि अभी लॉकडाउन को जारी रखने की जरूरत है. जान है तो जहान है, इसलिए दिल्ली में लॉकडाउन को एक हफ़्ते के लिए बढ़ाया जा रहा, लॉकडाउन अगले सोमवार सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा. दिल्ली में कल से मेट्रो चलनी बंद होगी.

यह भी पढ़ें : ऑक्सीजन प्लांट से लेकर दवाएं और मास्क तक...दिल्ली को मिला विदेशों से आई मदद का बड़ा हिस्सा

सीएम अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कहा कि इस बार और सख्त लॉकडाउन होगा. एक हफ्ते का लॉकडाउन बढ़ाया जा रहा है. कल से दिल्ली में मेट्रो का परिचालन भी नहीं होगा. केजरीवाल ने कहा कि सभी लोगों का मानना है, कोरोना के केस कम तो हुए हैं. लेकिन अभी लॉकडाउन को बढ़ाने की जरूरत है, जो अभी हासिल किया है वो भी खत्म हो जाएगा. उन्होंने कहा कि जिंदगी बचेगी तो सब कर लेंगे.

कोरोना की स्थिति को लेकर अरविंद केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली में 26 अप्रैल के बाद से कोरोना के केस कम होने शुरू हुए और पिछले एक-दो दिन में पॉजिटिविटी रेट 35 फीसदी से घटकर 23 फीसदी हो गया है. उन्होंने कहा कि इस लॉकडाउन के समय को हमने हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को बेहतर बनाने में इस्तेमाल किया. सबसे ज्यादा दिक्कत ऑक्सीजन की सामने आई. पिछले कुछ दिनों केंद्र के सहयोग से ऑक्सीजन की स्थिति काफी सुधरी है.

यह भी पढ़ें : ऑक्सीजन की कमी दूर करने के लिए केजरीवाल सरकार दिल्ली में लगा रही 48 प्लांट 

उन्होंने कहा कि वैक्सीन को भी तेजी के साथ लगाया जा रहा है. स्कूलों में हुए इंतेजाम की सब तारीफ कर रहे हैं. केजरीवाल ने कहा कि वैक्सीनेशन का कार्यक्रम भी बहुत तेजी से बढ़ाने का काम किया गया है. दिल्ली के आसपास के लोग भी दिल्ली में आकर दिल्ली में टीका लगवा रहे हैं. उन्होंने कहा कि वैक्सीन के स्टॉक की कमी है, इसके लिए हम केंद्र सरकार से बात कर रहे हैं. हमें उम्मीद है सहयोग मिलेगा. गौरतलब है कि दिल्‍ली में कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए अरविंद केजरीवाल ने 19 अप्रैल को 6 दिन के लॉकडाउन की घोषणा की थी और अब तक वह चौथी बार बढ़ाया जा चुका है. तीसरा लॉकडाउन सोमवार सुबह पांच बजे समाप्त हो रहा है.