logo-image

LG ने दिल्ली के मुख्य सचिव से वैक्सीनेशन की तैयारी पर मांगी रिपोर्ट

Corona Vaccination : कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए देशभर में एक मई से 18 वर्ष से ऊपर आयु के लोगों के लिए कोरोना वैक्सीनेशन कार्यक्रम शुरू होने जा रहा है.

Updated on: 29 Apr 2021, 04:38 PM

नई दिल्ली:

Corona Vaccination : कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए देशभर में एक मई से 18 वर्ष से ऊपर आयु के लोगों के लिए कोरोना वैक्सीनेशन कार्यक्रम शुरू होने जा रहा है. इस बीच दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल (Delhi Lieutenant Governor Anil Baijal) ने दिल्ली के मुख्य सचिव विजय देर से 18 साल से ऊपर के लोगों को वैक्सीन लगाने के प्रोग्राम की तैयारियों पर रिपोर्ट मांगी है. वहीं, दूसरी तरफ इस समय दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) इस मुद्दे स्वास्थ्य मंत्री और अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे हैं.

दिल्ली डिप्टी CM ने केंद्रीय मंत्री को लिखी चिट्ठी

आक्सीजन को लेकर दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Delhi Deputy CM Manish Sisodia) ने केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल (Union Minister Piyush Goyal) को लिखी चिट्ठी है. इस पत्र में दिल्ली का ऑक्सीजन कोटा बढ़ाने की बात की गई है. डिप्टी सीएम सिसोदिया ने आंकड़ों के साथ दिल्ली में 490 मीट्रिक टन से बढ़ाकर 976 मीट्रिक टन ऑक्सीजन देने की अपील की. उन्होंने कहा कि पिछली बार का जो कोटा बढ़ाया उनमें से तीन प्लांट 1500 से ज्यादा KM दूर है. पिछली बार जो कोटा बढ़ाया वो 10 दिन में एक बार भी दिल्ली नहीं आया.

कोरोना के हाहाकार के बीच दिल्ली से आई ये राहत भरी खबर  

देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना (Coronvirus) के हालात में कोई विशेष सुधार होता नहीं दिख रहा है. दिल्ली में बीते 24 घंटे के जो आंकड़े सामने आए हैं, उसके चिंता ताफी बढ़ी हुई है. दिल्ली में बीते 24 घंटे में कोरोना के 25, 986 नए मामले सामने आए हैं और 368 लोगों की मौत हुई है. इसी बीच एक राहत भरी खबर भी सामने आई है. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन ने पहली बार दिल्ली में कोरोना की रफ्तार कम होने के संकेत दिए हैं. सत्येंद्र जैन ने कहा कि तीन दिन से पॉजिटिविटी नीचे जा रही है. उन्होंने यह भी कहा कि लॉकडाउन की वजह से फुट फॉल कम हुआ जिससे टेस्ट कम हुए है. 

इस बार की स्थिति अलग

सत्येन्द्र जैन ने कहा कि इस बार की स्थिति पिछली वेब से अलग है. पहले कोविड केअर सेंटर में बहुत लोग होते थे अब इस बार लोगो को ऑक्सीजन चाहिए होती है जिस वजह से कोविड केअर में कम लोग आ रहे हैं. दिल्ली में ऑक्सीजन की डिमांड बाहत बढ़ गई हैं. उन्होंने कहा कि दिल्ली में एम्बुलेंस की दिक्कत नही है. 102 पर कॉल किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि दिल्ली में अभी वैक्सीन की कमी है. कंपनियों की ओर से जैसे ही वैक्सीन की जानकारी दी जाएगी, टीकाकरण अभियान को और तेज किया जाएगा.  

अब दिल्ली में एक्टिव संक्रमित मरीजों की संख्या 99, 752 हो गई है. बीते 24 घंटे में 20, 458 लोगों को डिस्चार्ज किया गया है. इस समय दिल्ली में 53, 819 लोग होम आइसोलेशन में अपना इलाज करा रहे हैं, जबकि बीते 24 घंटों में दिल्ली में कुल 81, 829 सैंपल की कोरोना जांच की गई है, वहीं मृत्यु दर 1.39 % के आस-पास है. अगर पॉजिटिविटी रेट की बात करें तो वह लगातार 30 से 35 प्रतिशत के बीच बनी हुई है. बुधवार को भी पॉजिटिविटी रेट 31.76 % था.