logo-image

क्या दिल्ली में जल्द शुरू होगा Work from Home? पढें AAP के मंत्री का यह बयान

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाज ने आज यानी बुधवार को बड़ा ऐलान किया है. केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में निर्माण कार्यों पर रोक लगा दी है

Updated on: 02 Nov 2022, 02:37 PM

New Delhi:

देश की राजधानी दिल्ली में तेजी से फैल रहे वायु प्रदूषण ने अब सरकार और तमाम एजेंसियों को भी चिंता में डाल दिया है. यही वजह है कि सरकार ने प्रदूषण को कम करने उपायों में तेजी से लानी शुरू कर दी है. इस क्रम में दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने लोगों से वर्क फ्रॉम होम की अपील की है. गोपाल राय ने कहा कि रोजाना दफ्तर जाने वाले लोग अपने पर्सनल वाहनों के उपयोग की जगह कार और बाइक पूलिंग करें. वहीं, वायु प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाज ने आज यानी बुधवार को बड़ा ऐलान किया है. केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में निर्माण कार्यों पर रोक लगा दी है. इसको साथ ही मजदूरों को हर महीने 5000 रुपए की आर्थिक मदद देने की भी घोषणा की है. आम आदमी पार्टी ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. आप ने अपने ट्वीट में कहा कि Pollution के ख़िलाफ़ लड़ाई में CM अरविंद केजरीवाल  का बड़ा फ़ैसला‼️ Construction पर लगी रोक के मद्देनज़र Construction मज़दूर को ₹5000-₹5000 आर्थिक मदद देने का फ़ैसला लिया। दिल्ली में निर्माण पर पाबंदियां रहने तक मज़दूरों को आर्थिक सहायता दी जाएगी। AAP की सरकार-आप के साथ।

 

आपको बता दें कि देश की राजधानी दिल्ली में हवा का स्तर बहुत खराब श्रेणी में लगातार बना हुआ है.. दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स आज सुबह 354 दर्ज किया गया है. ऐसे में हमने पर्यावरणविद मनु सिंह को साथ लेकर दिल्ली के एम्स व आईआईटी से दिल्ली की जहरीली आबोहवा के बारे में पड़ताल की. पर्यावरणविद ने इस दौरान बताया कि दिल्ली में हवा न चलना और सरकार की तैयारियों का मुकम्मल न होना ही प्रदूषण की मुख्य वजह है.

आज सुबह दिल्ली का ओवरआल AQI 354 pm 2.5 दर्ज किया गया. वहीं नोएडा में 406 pm 2.5 के साथ सीवियर बना हुआ है प्रदूषण तो गुरुग्राम में भी 346 pm 2.5 के साथ प्रदूषण लेवल बेहद खराब श्रेणी में है.