logo-image

अब गलत मीटर रीडिंग करने वाले रीडरों और प्राइवेट कंपनी पर FIR करेगा दिल्ली जल बोर्ड

दिल्ली जल बोर्ड अब गलत मीटर रीडिंग करने वाले रीडरों पर बड़ी कार्रवाई करने जा रहा है. दिल्ली जल बोर्ड ने मीटर रीडिंग में गड़बड़ी  रोकने के लिए ये बड़ा फैसला किया है.

Updated on: 23 Aug 2022, 09:34 AM

नई दिल्ली:

दिल्ली जल बोर्ड अब गलत मीटर रीडिंग करने वाले रीडरों पर बड़ी कार्रवाई करने जा रहा है. दिल्ली जल बोर्ड ने मीटर रीडिंग में गड़बड़ी  रोकने के लिए ये बड़ा फैसला किया है.गलत मीटर रीडिंग में शामिल मीटर रीडरों और प्राइवेट कंपनी के खिलाफ बोर्ड फआईआर दर्ज करेगा. दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष और आप विधायक सौरभ भारद्वाज  ने बोर्ड अधिकारियों को भ्रष्ट आचरण और पानी मीटर की गलत रीडिंग कर रहे मीटर रीडरों और संबंधित प्राइवेट कंपनी पर एफआईआर दर्ज कराई जाए.साथ ही दिल्ली जल बोर्ड के अधिकारी पानी के मीटर रीडिंग और गलत पानी के बिलों से संबंधित समस्याओं को जल्द से जल्द खत्म.

बैठक में और क्या फैसले लिए गए

सौरभ भारद्वाज ने बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक कर पानी के मीटर रीडिंग, बिलिंग, स्मार्ट मीटर लगाने की योजना के संबंध में नागरिकों की शिकायत और समाधान के लिए चर्चा की गई.  दरअसल दिल्ली के कुछ इलाकों में पानी के मीटर को मीटर रीडर द्वारा गलत तरीके से रीडिंग लेने के साथ साथ  करप्शन की शिकायते भी मिल रही थी. मीटिंग में मामले की गंभीरता देखते हुए वरिष्ठ अधिकारियों को इस तरह की एक्टिविटी को तुरंत  को रोकने के लिए तत्काल कार्रवाई के आदेश जारी किए गए.

जल बोर्ड करेगा एफआईआर

आपको बता दें कि दिल्डीली जलबोर्जेड के अधिकारियों को अब एक प्रक्रिया बनानी होगी.  जिसमें हर मीटर रीडर के काम का मूल्यांकन पहले स्तर पर मीटर इंस्पेक्टर द्वारा किया जाएगा. उसके बाद क्रॉस वेरिफिकेशन के लिए जोनल राजस्व अधिकारी द्वारा किया जाएगा. इसके बाद अगर वाटर मीटर रीडर दोषी  पाया जाता है तो दिल्ली जल बोर्ड वाटर मीटर रीडर और मीटर रीडिंग के लिए जिम्मेदार संबंधित प्राइवेट कंपनी के खिलाफ एफआईआर दर्ज करेगा.