logo-image

G20 Summit के लिए सज-धजकर तक तैयार हुई दिल्ली, जानें LG वीके सक्सेना ने क्या कहा?

G20 Summit 2023 : दिल्ली में अलगे महीने जी-20 शिखर सम्मेलन का आयोजन होगा, इसे लेकर दिल्ली में जोरशोर से तैयारी चल रही है.

Updated on: 27 Aug 2023, 09:32 PM

नई दिल्ली:

G20 Summit 2023 : देश की राष्ट्रीय राजधानी में अगले महीने 9 और 10 सितंबर को G20 शिखर सम्मेलन का आयोजन होने वाला है. इस शिखर सम्मेलन में 20 देशों के राष्ट्राध्यक्ष और अन्य मेहमान शिरकत करेंगे. दिल्ली में इन अतिथियों के रुकने के लिए वीआईपी व्यवस्था की गई है. इसे देखते हुए राजधानी में तीन दिन 8, 9, 10 सितंबर को सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की गई है. जी-20 समिट के लिए दिल्ली भी पूरी तरह से सज-धजकर तैयार हो गई है.  

यह भी पढ़ें : Nuh Violence: नूंह में ब्रजमंडल यात्रा की अनुमति नहीं, प्रशासन ने Yatra रोकने को किए ये बड़े इंतजाम

उपराज्यपाल ने पालम-दिल्ली कैंट क्षेत्र में तैयारी को लिया जायजा

आगामी जी-20 शिखर सम्मेलन से पहले दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने रविवार को पालम-दिल्ली कैंट क्षेत्र में तैयारियों का जायजा लिया. इसके बाद एलजी वीके सक्सेना ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि इस रास्ते से 40 देशों के राष्ट्राध्यक्ष यात्रा करेंगे. मुझे खुशी है कि इस क्षेत्र का कायापलट कर दिया गया है. फव्वारे लगाए गए हैं, मूर्तियां लगाई गई हैं. सड़कों की मरम्मत की गई है, फुटपाथों की सफाई और मरम्मत की गई है. मुझे यकीन है कि जो मेहमान हमारे देश में आएंगे वे दिल्ली में मेहमान नवाजी से खुश होकर जाएंगे.

यह भी पढ़ें : Chandrayaan-3 Mission : चंद्रमा के साउथ पोल की सतह पर कितना रहता है तापमान? चंद्रयान-3 के विक्रम लैंडर ने किया खुलासा

आपको बताते चलें कि दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन को लेकर जोरशोर से तैयारी चल रही है. दिल्ली के कई क्षेत्रों में इसके कार्यक्रम और वीआईपी मेहमानों का मूवमेंट रहेगा, इसलिए आम जनता को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. जिस दिन जी-20 समिट का आयोजन होगा उस दिन दिल्ली के कई रास्ते बंद रहेंगे. साथ ही दिल्ली के प्रगति मैदान इलाकों में भी नो एंट्री जोन रहेगा.