logo-image

Delhi Pollution: गंभीर संकट में दिल्ली, जानें पॉल्यूशन कंट्रोल पर क्या बोले पर्यावरण मंत्री गोपाल राय 

Delhi Pollution: दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि हम लगातार नीतियों पर काम करते हैं. बीते वर्ष 13-14 हॉटस्पॉट को चिन्हित किया गया था

Updated on: 03 Nov 2023, 04:40 PM

नई दिल्ली:

Gopal Rai On Delhi Pollution AQI: दिल्ली (Delhi) में प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा है. आपको बता दें कि दिल्ली में ओवर ऑल वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 346 दर्ज किया गया है. दिल्ली के लोग जहरीली हवा में सांस लेने के लिए मजबूर हैं. इसे लेकर आम आदमी पार्टी के नेता और दिल्ली सरकार में पर्यावरण मंत्री गोपाल राय की प्रतिक्रिया सामने आई है. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री ने कहा कि ये पूरी तरह से सोचना गलत है कि दिल्ली सरकार प्रदूषण पर पूरी तरह से कंट्रोल कर सकती है. ऐसा इस लिए क्योंकि प्रदूषण अकेले दिल्ली का नहीं है. 

उन्होंने कहा कि प्रदूषण के स्रोत ​दिल्ली के बाहर अधिक है. ये यहां की तुलना में दोगुना है. इसे रोकने के लिए दिल्ली युद्ध स्तर पर काम कर रही है. ये सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के प्रयासों का रिजल्ट है कि केंद्र सरकार की रिपोर्ट में राजधानी में 200 दिनों से अधिक अच्छी वायु गुणवत्ता रही. मगर इसमें अभी और कार्य करना बाकी है. दरअसल एक नवंबर के बाद 10-15 दिनों में मौसम में बदलाव देखा जाता है. ऐसे में हम स्थिति को नियंत्रित करने के लिए अधिक ध्यान देने वाले हैं.  

Elvish Yadav: रेव पार्टी में सांप का जहर, क्या नशे के सौदागर हैं बिग बॉस विनर एल्विश यादव? हो सकती है गिरफ्तारी

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय का बयान 

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि हम लगातार नीतियों पर काम करते हैं. बीते वर्ष 13-14 हॉटस्पॉट को चिन्हित किया गया था. यहां पर लगातार प्रदूषण में बढ़ोतरी हुई थी. अब ये संख्या चार से पांच हो चुकी है. पूरे उत्तर भारत में एक्यूआई (AQI) के हालात यही हैं. दिल्ली के हालत अगले 15 दिन और बिगड़ सकते हैं. हवा की रफ्तार बेहद कम है. इसके साथ तापमान में गिरावट है. इसे देखते हुए GRAP-3 नियम लागू किया गया है. उन्होंने कहा कि नियम और नीतियां तो बन रही हैं और निर्देशित भी हो रही हैं, मगर उनका क्रियान्वयन सख्ती से नहीं हो रहा. ये एक चुनौती है. 

 

गोपाल राय ने कहा कि हम (ऑड-ईवन के लिए) देरी नहीं कर रहे. सुप्रीम कोर्ट ने वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) को फैसले का अधिकार दिया है. उनके निर्देश के अनुसार, हम अपने कदमों को आगे बढ़ाएंगे. अगर स्थितियां ज्यादा गंभीर हुईं तो हम सभी से चर्चा के बाद आगे का निर्णय लेंगे. इससे पहले दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शुक्रवार को वायु प्रदूषण के बढ़ते स्तर और जीआरएपी-3 के उपायों को सख्ती से पालन को लेकर एक बैठक भी की. 

दिल्‍ली सरकार उठाए हैं ये कदम

1. वैक्यूम मशीनों से वातावरण की सफाई 8 घंटे के बजाय 12 घंटे दिल्ली में रहेगी.

2. टैंकर का पानी लगातार छिड़काव करता रहने वाला है. 

3. पॉल्यूशन हॉट स्पॉट और अन्य क्षेत्रों में मोबाइल स्मॉग गन को चलाया जाएगा. 

4. दिल्‍ली मेट्रो अब ज्यादा ट्रिप लगा रही है. यह 60 ट्रिप हैं. पब्लिक ट्रांसपोर्ट में 2400 ट्रिप बसों में बढ़ाई जाएगी. 

5. राजधानी में 5वीं कक्षा तक स्कूलों को बंद रखा जाएगा. प्रदूषण की स्थिति को देखते हुए इसपर आगे निर्णय होगा. 

6. शहर में शटल बस से सेवाएं चलाई जानी हैं. फिलहाल आरकेपुरम से सेंट्रल सेक्ट्रेट व गुलाबी बाग तक शटल चलेगी. 

7. दिल्ली में BS-3 पेट्रोल और BS-4 डीजल चारपहिया वाहनों पर रोक लगा दी है. इन वाहनों को शहर में घुसने नहीं दिया जाएगा.