logo-image

राजधानी दिल्ली पर प्रदुषण भारी, दो दिन बाद भी AQI में सुधार नहीं

जबकि 28 तारीख को दिल्ली (Delhi) और नोएडा (Noida) में दीपावली (Deepawali 2019) के दिन के बाद वायु प्रदुषण (Air Pollution) खतरनाक स्तर पर पहुंच गया था.

Updated on: 29 Oct 2019, 11:19 AM

highlights

  • दीपावली में दो दिन बाद भी हवा में प्रदुषण. 
  • दीपावली में फोड़े गए पटाखों के कारण ज्यादा हो रहा प्रदुषण. 
  • 29 अक्टूबर को भी दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स खराब रहा. 

नई दिल्ली:

दीपावली (Deepawali 2019) के दो दिन के बाद भी दिल्ली (Delhi) की हवा में जहर ही देखने को मिल रहा है. आज यानी 29 अक्टूबर को 28 अक्टूबर की अपेक्षा ज्यादा खराबी पाई गई है. दिल्ली में सबसे ज्यादा हवा खराब बह रही है और सबसे ज्यादा राजधानी प्रदुषण (Pollution) का सामना कर रही है. बीते दिन दिल्ली में करीब 3 बजे दिन में 376 (Very Poor) AQI या Air Quality Index पाया गया जबकि 10 बजे रात में 278 (Poor) की स्थिति में AQI रिकार्ड किया गया. 

यह भी पढ़ें: दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

जबकि 28 तारीख को दिल्ली (Delhi) और नोएडा (Noida) में दीपावली (Deepawali 2019) के दिन के बाद वायु प्रदुषण (Air Pollution) खतरनाक स्तर पर पहुंच गया. राजधानी में तो रविवार को ही प्रदुषण का स्तर 'खतरनाक' की श्रेणी में पाया गया. हालांकि पहले से ही दिल्ली की हवा के खराब स्तर पर होने का अनुमान लगाया जा रहा था. सिर्फ पटाखों के धुएं ही नहीं बल्कि खराब मौसम और आस पास के राज्यों में घास फूस एवं कूड़े में लगने वाली आग ने भी दिल्ली की हवा में जहर घोलने का काम किया है.

यह भी पढ़ें: महाराष्‍ट्र में ऐसा कोई दुष्‍यंत नहीं जिसके पिता जेल में हों, जानें किसने दिए ऐसे तल्‍ख बयान

बता दें कि बीते दिन  भी दिल्ली में दीपावली पर पटाखों की वजह से ओवरऑल एयर क्वॉलिटी इंडेक्स (AQI) 306 रहा.

बता दें कि 27 अक्टूबर को भारत में दीपावली का त्यौहार मनाया गया. इसी दौरान लोगों के द्वारा फोड़े गए पटाखों की वजह से राजधानी दिल्ली सहित कई बड़े शहरों के एयर क्वॉलिटी इंडेक्स को खतरनाक पाया गया.