News Nation Logo

दिल्ली HC ने केंद्र से पूछा- जब विदेशों को वैक्सीन डोनेट कर रहे तो यहां सीमित स्तर...

देश में एक मार्च से कोरोना वैक्सीनेशन अभियान का दूसरा चरण शुरू हो गया है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, पीएम नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह समेत कई मंत्रियों और नेताओं ने कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगवा ली है.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 04 Mar 2021, 11:58:56 PM
delhi high court

दिल्ली हाई कोर्ट (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

देश में एक मार्च से कोरोना वैक्सीनेशन अभियान का दूसरा चरण शुरू हो गया है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, पीएम नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह समेत कई मंत्रियों और नेताओं ने कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगवा ली है. दिल्ली हाई कोर्ट ने केंद्र सरकार से पूछा है कि जब हम विदेशों को वैक्सीन डोनेट कर रहे हैं या बेच रहे हैं, तब अपने यहां इतने सीमित स्तर पर वैक्सीनेशन की प्रकिया रखने की क्या वजह है? कोर्ट ने पूछा है कि क्यों सिर्फ 60 साल से ऊपर या गंभीर बीमारियों से पीड़ित 45 साल से ज़्यादा उम्र के लोगों को ही फिलहाल वैक्सीन दी जा रही है?

दिल्ली हाई कोर्ट ने कहा है कि ऐसा लगता है कि वैक्सीन निर्माताओं सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक की सामर्थ्य का पूरा इस्तेमाल नहीं हो रहा है. हम अपने लोगों को वैक्सीन नहीं दे पा रहे हैं, जबकि विदेशों में कोरोना वैक्सीन को डोनेट कर रहे हैं या बेच रहे है.
 
इस पर दिल्ली HC ने केंद्र सरकार से हलफनामा दायर करने को कहा है. साथ ही दोनों वैक्सीन निर्माताओं से भी जवाब दाखिल करने को कहा है कि अभी वो कितनी तादाद में वैक्सीन बना रहे हैं. कितने का इस्तेमाल हो रहा है और किस हद तक आगे निर्माण हो सकता है.

दिल्ली CM अरविंद केजरीवाल ने माता-पिता के साथ लगवाई कोरोना वैक्सीन

कोविड-19 (Covid-19) से बचने के लिए भारत में एक मार्च से शुरू हुआ वैक्सीनेशन (Vaccination) का दूसरा चरण अब रफ्तार पकड़ता जा रहा है. इस चरण में पहले दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कोरोना वैक्सीन की डोज लेने के बाद तमाम केंद्रीय मंत्री और राज्यों के मुख्यमंत्रियों समेत तमाम नेता भी इस लाइन में लगे हैं. इसी कड़ी में आज दिल्ली (Delhi) के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने भी कोरोना वैक्सीन की डोज ली है. मुख्यमंत्री केजरीवाल ने अपने माता-पिता के साथ कोरोना की वैक्सीन लगवाई है.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल गुरुवार सुबह दिल्ली के सरकारी अस्पताल लोकनायक जयप्रकाश पहुंचे. उनके साथ उनके माता पिता भी मौजूद थे. अस्पताल में केजरीवाल ने कोरोना वैक्सीन की डोज ली और साथ में उनके माता-पिता ने भी वैक्सीन लगवाई. उन्होंने सीरम इंस्टिट्यूट की वैक्सीन कोविशील्ड (COVISHIELD) लगवाई है. आपको बता दें कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की उम्र 52 साल है, लेकिन वो 10 साल से ज़्यादा समय से डायबिटीज के मरीज हैं. इसलिए वैक्सीन लगवाने के पात्र हैं.

First Published : 04 Mar 2021, 06:19:02 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.