News Nation Logo
CM Channi के गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी पहुंचने पर अध्यापकों का ज़ोरदार प्रदर्शन अध्यापकों की मांग - 7वें पे कमीशन की सिफारिशें पंजाब हों लागू ओमिक्रोन के अलर्ट के बीच पटना में 100 विदेशियों की तलाश भारत ने न्यूजीलैंड को 372 रन से हराकर टेस्ट मैच श्रृंखला 1-0 से जीती टीम इंडिया ने घर में लगातार 14वीं टेस्ट सीरीज जीती न्यूजीलैंड पर 372 रनों से जीत रनों के लिहाज से भारत की टेस्ट मैचों में सबसे बड़ी जीत है उत्तराखंड के चमोली में देवल ब्लॉक के ब्रह्मताल ट्रेक मार्ग पर बर्फबारी हुई रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर के साथ नई दिल्ली में बैठक की बाबा साहब आंबेडकर का महापरिनिर्वाण दिवस आज. बसपा कर रही बड़ा कार्यक्रम नीट काउंसिलिंग में हो रही देरी के खिलाफ रेजिडेंट डॉक्टर्स आज ठप रखेंगे सेवा रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन आज आ रहे भारत. कई समझौतों को देंगे अंतिम रूप पंजाब के पूर्व सीएम अमरिंदर सिंह आज करेंगे अमित शाह-जेपी नड्डा से मुलाकात.

महीने में एक दिन लाख वैक्सीन लगाने से अच्छा है महीने भर लगातार वैक्सीन लगे' : सत्येंद्र जैन

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि मध्य प्रदेश के उलट दिल्ली में लोगों का लगातार वैक्सीनेशन हो रहा है. उन्होंने माना कि टीके की किल्लत है लेकिन कुछ दिनों में यह समस्या भी खत्म हो जाएगी.

News Nation Bureau | Edited By : Avinash Prabhakar | Updated on: 23 Jun 2021, 04:24:59 PM
Delhi Health Minister

Delhi Health Minister (Photo Credit: File )

दिल्ली :

दिल्ली में वैक्सीनेशन की रफ्तार पर स्वास्थय मंत्री सत्येंद्र जैन ने तंज कसते हुए कहा कि मध्यप्रदेश की तरह तो नहीं कर रहे कि एक दिन में लाखों वैक्सीन लगाए और अगले दिन में हजार भी नहीं लगा पाए. उन्होने कहा कि हम लोग वैक्सीनेशन दिखावे और फोटो ऑप या इवेंट मैनेजमेंट के लिए नहीं कर रहे हैं. दिल्ली के लोगों को रेगुलर वैक्सीन लगाई जा रही है. स्वास्थय मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि सबको पता है कि पिछले काफी दिनों से वैक्सीन की दिक्कत रही थी और अभी भी जो वैक्सीन है 10-12 दिन के बाद खत्म हो जाएगी. सत्येंद्र जैन ने कहा कि जिन्हें दूसरी डोज़ लगवानी है उसके लिए भी हमें इंतज़ाम रखना होगा तो उसी हिसाब से वैक्सीन लगाई जा रही है. 
वैक्सीनेशन सिर्फ एक दिन के लिए नहीं है. हम रोज़ 75-80 हज़ार लोगों को वैक्सीन लगा रहे हैं. 

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि मध्य प्रदेश के उलट दिल्ली में लोगों का लगातार वैक्सीनेशन हो रहा है. उन्होंने माना कि टीके की किल्लत है लेकिन कुछ दिनों में यह समस्या भी खत्म हो जाएगी. भारतीय जनता पार्टी पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि "BJP वाले कह रहे हैं 'उस दिन' वैक्सीन क्यों नही लगाई, जबकि दिल्ली में रोजाना 75 हजार से 80 हजार तक वैक्सीनेशन हो रहा है वहीं मध्यप्रदेश में जितनी 21 जून को वैक्सीन लगाई उसका 1% भी अगले दिन वैक्सीन नही लगवा पाए" उन्होंने सवाल पूछा कि "महीने में एक दिन वैक्सीन लगाना अच्छा है या महीने भर वैक्सीन लगाना".

वैक्सीन की कैटेगरी पर सत्येंद्र जैन ने कहा कि अब कोई कैटेगरी नही होगी. उन्होने बताया कि अब तो 18+ के लिए केंद्र ने कहा है कि सबके लिए देंगे तो सब एक हो गया. अब उसमें तो कोई फर्क बचा नहीं है. अब 18 साल से ऊपर सब लोग कॉमन हैं. पहले 60 साल से ऊपर अलग कैटेगरी थी, फिर 45 साल से ऊपर कैटेगरी बनी. फिर अब 18 साल से ऊपर एक अलग कैटेगरी आई. सत्येंद्र जैन ने बताया कि अब फिर 2 रह गई 18+ और 45+. आज से एक कैटेगरी है 18 साल से ऊपर है.  सत्येंद्र जैन ने कहा कि को-वैक्सीन की अभी भी थोड़ी किल्लत है इसलिये उसके सेंटर कम हैं, कोवीशील्ड का स्टॉक ज़्यादा है तो उसके ज़्यादा सेंटर हैं. 

दिल्ली में मानसून और बरसात को लेकर PWD की तैयारियां पर सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली में फ्लड कंट्रोल ऑर्डर जारी किया और जितने भी नाले हैं लगभग साफ हो गए हैं. कुछ जगह पर काम बाकी रहता है वो भी 30 तारीख से पहले पहले पूरा कर लिया जाएगा. इस बार पूरी तैयारी की गई है ताकि पानी का भराव दिल्ली में न हो. 

First Published : 23 Jun 2021, 04:24:59 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.