logo-image

महीने में एक दिन लाख वैक्सीन लगाने से अच्छा है महीने भर लगातार वैक्सीन लगे' : सत्येंद्र जैन

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि मध्य प्रदेश के उलट दिल्ली में लोगों का लगातार वैक्सीनेशन हो रहा है. उन्होंने माना कि टीके की किल्लत है लेकिन कुछ दिनों में यह समस्या भी खत्म हो जाएगी.

Updated on: 23 Jun 2021, 04:24 PM

दिल्ली :

दिल्ली में वैक्सीनेशन की रफ्तार पर स्वास्थय मंत्री सत्येंद्र जैन ने तंज कसते हुए कहा कि मध्यप्रदेश की तरह तो नहीं कर रहे कि एक दिन में लाखों वैक्सीन लगाए और अगले दिन में हजार भी नहीं लगा पाए. उन्होने कहा कि हम लोग वैक्सीनेशन दिखावे और फोटो ऑप या इवेंट मैनेजमेंट के लिए नहीं कर रहे हैं. दिल्ली के लोगों को रेगुलर वैक्सीन लगाई जा रही है. स्वास्थय मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि सबको पता है कि पिछले काफी दिनों से वैक्सीन की दिक्कत रही थी और अभी भी जो वैक्सीन है 10-12 दिन के बाद खत्म हो जाएगी. सत्येंद्र जैन ने कहा कि जिन्हें दूसरी डोज़ लगवानी है उसके लिए भी हमें इंतज़ाम रखना होगा तो उसी हिसाब से वैक्सीन लगाई जा रही है. 
वैक्सीनेशन सिर्फ एक दिन के लिए नहीं है. हम रोज़ 75-80 हज़ार लोगों को वैक्सीन लगा रहे हैं. 

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि मध्य प्रदेश के उलट दिल्ली में लोगों का लगातार वैक्सीनेशन हो रहा है. उन्होंने माना कि टीके की किल्लत है लेकिन कुछ दिनों में यह समस्या भी खत्म हो जाएगी. भारतीय जनता पार्टी पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि "BJP वाले कह रहे हैं 'उस दिन' वैक्सीन क्यों नही लगाई, जबकि दिल्ली में रोजाना 75 हजार से 80 हजार तक वैक्सीनेशन हो रहा है वहीं मध्यप्रदेश में जितनी 21 जून को वैक्सीन लगाई उसका 1% भी अगले दिन वैक्सीन नही लगवा पाए" उन्होंने सवाल पूछा कि "महीने में एक दिन वैक्सीन लगाना अच्छा है या महीने भर वैक्सीन लगाना".

वैक्सीन की कैटेगरी पर सत्येंद्र जैन ने कहा कि अब कोई कैटेगरी नही होगी. उन्होने बताया कि अब तो 18+ के लिए केंद्र ने कहा है कि सबके लिए देंगे तो सब एक हो गया. अब उसमें तो कोई फर्क बचा नहीं है. अब 18 साल से ऊपर सब लोग कॉमन हैं. पहले 60 साल से ऊपर अलग कैटेगरी थी, फिर 45 साल से ऊपर कैटेगरी बनी. फिर अब 18 साल से ऊपर एक अलग कैटेगरी आई. सत्येंद्र जैन ने बताया कि अब फिर 2 रह गई 18+ और 45+. आज से एक कैटेगरी है 18 साल से ऊपर है.  सत्येंद्र जैन ने कहा कि को-वैक्सीन की अभी भी थोड़ी किल्लत है इसलिये उसके सेंटर कम हैं, कोवीशील्ड का स्टॉक ज़्यादा है तो उसके ज़्यादा सेंटर हैं. 

दिल्ली में मानसून और बरसात को लेकर PWD की तैयारियां पर सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली में फ्लड कंट्रोल ऑर्डर जारी किया और जितने भी नाले हैं लगभग साफ हो गए हैं. कुछ जगह पर काम बाकी रहता है वो भी 30 तारीख से पहले पहले पूरा कर लिया जाएगा. इस बार पूरी तैयारी की गई है ताकि पानी का भराव दिल्ली में न हो.