logo-image

दिल्ली में बेकाबू हुआ कोरोना वायरस, स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन अलर्ट

दिल्ली सरकार ने सोमवार को राजधानी के सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में बेड बढ़ाने के आदेश दिए हैं. उन्होंने बताया कि दिल्ली में लगभग 5 हजार कोविड बेड बढ़ाए जा रहे हैं.

Updated on: 06 Apr 2021, 01:06 PM

नई दिल्ली:

देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस ने एक बार फिर रफ्तार पकड़ ली है. दिल्ली में कोरोनावायरस के नए मामले रोजाना रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं. बाकी राज्यों की तरह दिल्ली में भी कोरोना वायरस महामारी बेकाबू होती जा रही है. बढ़ते मामलों ने आम जनता के साथ-साथ सरकार की भी नींद उड़ा दी है. कोरोना वायरस के मौजूदा हालातों को देखते हुए दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार भी अलर्ट हो गई है और जरूरी कदम उठा रही है. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि राजधानी के अस्पतालों में कोविड बेड बढ़ाने के लिए आदेश दे दिए गए हैं.

दिल्ली में कोविड-19 से बने हालातों पर सत्येंद्र जैन ने कहा कि सोमवार को आए हेल्थ बुलेटिन के हिसाब से 3548 नए मामले दर्ज किए गए हैं. उन्होंने कहा कि ये रविवार की रिपोर्ट है. दिल्ली में पॉजिटिविटी रेट 5.54 फीसदी हो गई है. बीते 24 घंटे में दिल्ली में करीबन 65 हजार टेस्ट किए गए. उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार ने सोमवार को राजधानी के सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में बेड बढ़ाने के आदेश दिए हैं. उन्होंने बताया कि दिल्ली में लगभग 5 हजार कोविड बेड बढ़ाए जा रहे हैं. सत्येंद्र जैन ने दिल्ली की परिस्थितियों पर पूछे गए सवालों के जवाब में कही ये बातें-

पॉजिटिविटी रेट 5 फीसदी से ऊपर जाने पर-
ये एक ही दिन है जब 5.5 फीसदी को क्रॉस किया है. इसे देखना होगा कि क्या ये लगातार ऐसा ही रहता है या फिर कम होता है. पूरे देश में पॉजिटिविटी रेट 5 फीसदी से ऊपर ही चल रहा है. दिल्ली में भी हम इस पर निगाह बनाए हुए हैं.

24 घंटे वैक्सीनेशन पर-
दिल्ली सरकार ने वैक्सीनेशन के लिए जो 33 अस्पताल चुने हैं, वहां 24 घंटे वैक्सीनेशन किया जाएगा.

केंद्र को मुख्यमंत्री ने लिखी चिट्ठी, हर आयु वर्ग के लोगों को वैक्सीन लगाने की मांग पर-
45 से ज्यादा आयु वाले लोगों को अनुमति दी गई है. लेकिन ये अनुमति सभी आयु वर्ग के लिए कर दिया जाए तो इससे काफी फायदा होगा. यंग जनरेशन को इससे ज्यादा दिक्कत तो नहीं आ रही है, लेकिन वे कैरियर का काम कर सकते है. जब वे पॉजिटिव हो जाते हैं और तो घर के सभी लोगों के पॉजिटिव होने के चांस बढ़ जाते है. जब वैक्सीनेशन कर रहे हैं तो यह सभी के लिए कर देना चाहिए, तभी इसका पूरा असर दिखेगा. 

वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन की जरूरत कब पड़ेगी-
3 बजे से पहले जाते हैं तो आपको रजिस्ट्रेशन करने के बाद ही वैक्सीन मिलेगी. 3 बजे के बाद अप्वाइंटमेंट लेने की जरूरत नहीं है..सुबह 9 बजे से 3 बजे तक रजिस्ट्रेशन वाले लोगों को ही वैक्सीन लगाई जाएगी. इसके बाद वॉक-इन होगा.

पॉश इलाकों में ज्यादा हॉटस्पॉट बनाए जाने पर-
दिल्ली में कोरोना की ये चौथी लहर है जो पॉश इलाकों में ज्यादा नजर आ रही है. यही वजह है कि दिल्ली के पॉश इलाकों में इस समय ज्यादा कंटेनमेंट बनाए जा रहे हैं. 2 से ज्यादा मामले सामने आने पर उस जगह को माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाकर कंटेन किया जाता है ताकि और संक्रमण और लोगों में न फैले. अलग-अलग एक्सपर्ट अलग-अलग चीजें बता रहे हैं. सबसे पहले, पिछले साल कंजेस्टेड एरिया में मामले सामने आ रहे थे, अलग-अलग थ्योरी है. पहले कंजेस्टेड और अब पॉश कॉलोनी में कोरोना के ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं.

45 साल से कम उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाए जाने के मामले में केन्द्र के नोटिस पर-
अस्पतालों को शो-कॉज नोटिस दे दिया गया है. वैक्सीनेशन के लिए मुख्यमंत्री ने पत्र लिखा था, तब 60 साल को 45 साल कर दिया गया. अब हो सकता है कि जल्द ही सभी के लिए वैक्सीनेशन शुरू कर दी जाए. दिल्ली के पास अभी पर्याप्त वैक्सीन है. 

वैक्सीनेशन पर-
कल 87,673 लोगों को वैक्सीन लगाई गई है. जिसमें 23737 लोगों को (लगभग 27%) प्राइवेट अस्पतालों में वैक्सीन दी गई है और 63,936 लोगों को (लगभग 73%) सरकारी अस्पतालों में वैक्सीन लगाई गई है. पहले लोग प्राइवेट अस्पतालों में ज्यादा जाते थे, अब सरकारी अस्पतालों में बेहतर इंतजाम देखने के बाद ज्यादातर लोग सरकारी अस्पतालों में जा रहे हैं.