News Nation Logo
Banner

ब्लू व्हेल गेम: दिल्ली HC ने फेसबुक, माइक्रोसॉफ्ट और याहू को गेम का लिंक हटाने का आदेश दिया

दिल्ली हाई कोर्ट में ब्लू वेल गेम पर दायर याचिका पर मंगलवार को सुनवाई हुई। ब्लू वेल गेम गेम पर पाबंदी लगाने को लेकर गुरमीत सिंह ने कोर्ट में याचिका दायर की थी।

News Nation Bureau | Edited By : Sankalp Thakur | Updated on: 22 Aug 2017, 04:59:39 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली हाई कोर्ट में ब्लू व्हेल गेम पर दायर याचिका पर मंगलवार को सुनवाई हुई। ब्लू वेल गेम गेम पर पाबंदी लगाने को लेकर गुरमीत सिंह ने कोर्ट में याचिका दायर की थी।

दायर याचिका में याचिकाकर्ता ने कहा है कि 2 हफ्ते के भीतर इस गेम से 6 बच्चों की जान चली गई। इसको लेकर सख्त कदम उठाना चाहिए। इस याचिका को लेकर दिल्ली हाई कोर्ट ने गूगल, फेसबुक, वट्स ऐप, इंस्टाग्राम, माइक्रोसॉफ्ट और याहू को तुरंत इस गेम के लिंक हटाने के आदेश दिए है।

भारत में ब्लू व्हेल गेेम खेलने के दौरान बच्चों द्वारा की जा रही आत्महत्या की घटनाएं चिंता का सबब बनती जा रही हैं। हाल ही में मुबंई, पश्चिम बंगाल और मध्य प्रदेश में कई बच्चों ने 'ब्लू व्हेल' के कारण अपनी जान दे दी है।

क्या होता है गेम में
गेम की शुरूआत में यूज़र को एक 'मास्टर' मिलता है जो 50 दिनों तक यूज़र को कंट्रोल करता है। ये मास्टर यूजर को खुद को नुकसान पहुंचाने वाले टास्क देता है। जिसमें अपनी स्किन को ब्लेड से खुरच कर एक ब्लू व्हेल बनाना, दिन-रात हॉरर फिल्में देखना और देर रात को जागना आदि शामिल होता है।

और पढ़ें: ब्लू व्हेल ऑनलाइन गेम ले चुका है 130 बच्चों की जान, पुलिस ने किया पैरेंट्स को सावधान

इस गेम को खेलने वाले ज़्यादातर टीनएजर्स डिप्रेशन का शिकार हो जाते है। उन्हें इस तरह की तस्वीरें और वीडियो दिखाए जाते हैं जो उन्हें ज़िंदगी पर सवाल उठाने को कहते हैं। 50वें दिन उनसे अपनी ज़िंदगी खत्म कर गेम जीतने को कहा जाता है, वो खुद को रोक नहीं पाते।

बता दें कि 2016 में फिलिप बुदिकीन नाम के शख्स को ब्लू व्हेल जैसे सुसाइड ग्रुप्स बनाने के इल्ज़ाम में पकड़ा गया था। फिलिप के पकड़े जाने पर मामलों में कमी आई। इस मामले पर पुलिस का ध्यान लगातार टीएनएजर्स के बच्चों के सुसाइड करने के बढ़तें मामलों पर के कारण गया।

और पढ़ें: खतरनाक ऑनलाइन गेम ब्लू व्हेल ने दी दिल्ली में दस्तक, छात्र ने की खुदकुशी की कोशिश

First Published : 22 Aug 2017, 04:26:16 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Delhi Hc Hc Blue Whale Game

वीडियो