logo-image

दिल्ली सरकार को बड़ा झटका, फिर से शराब बिक्री की पुरानी पॉलिसी होगी लागू

अधिकारियों ने कहा कि मसौदा नीति को उपराज्यपाल वी. के. सक्सेना (New Excise policy) को उनकी मंजूरी के लिए भेजा जाना बाकी है.

Updated on: 29 Jul 2022, 11:32 PM

दिल्ली:

उपराज्यपाल द्वारा नई आबकारी नीति (New Excise policy) के क्रियान्वयन की सीबीआई (CBI) जांच की सिफारिश के बाद दिल्ली सरकार ने शहर में खुदरा शराब बिक्री की पुरानी व्यवस्था को फिर से अपनाने का फैसला किया है. आबकारी नीति 2021-22, जिसे 31 मार्च के बाद दो बार दो-दो महीने की अवधि के लिए बढ़ाया गया था जो 31 जुलाई को समाप्त हो जाएगी. आबकारी विभाग अभी भी आबकारी नीति 2022-23 पर काम कर रहा है, जो अन्य बातों के अलावा सिफारिश करता है. अधिकारियों ने कहा कि मसौदा नीति को उपराज्यपाल वी. के. सक्सेना (New Excise policy) को उनकी मंजूरी के लिए भेजा जाना बाकी है. उन्होंने कहा कि उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish sisodia) ने गुरुवार को विभाग को नई नीति (New policy) आने तक छह महीने की अवधि के लिए आबकारी नीति की पुरानी व्यवस्था को "वापस" करने का निर्देश दिया.  6 महीने में फिर से नई पॉलिसी लाई जाएगी. सिसोदिया के पास आबकारी विभाग भी है. 

ये भी पढ़ें : PM मोदी ने अंतरराष्ट्रीय बुलियन एक्सचेंज का किया उद्घाटन, बोले- भारत में आ रहा रिकॉर्ड विदेशी निवेश

एक आधिकारिक दस्तावेज के अनुसार, वित्त विभाग ने आबकारी आयुक्त को 17 नवंबर, 2021 से नई आबकारी नीति लागू होने से पहले दिल्ली सरकार के चार निगमों के प्रमुखों के साथ उनके द्वारा संचालित शराब की दुकानों के विवरण के लिए समन्वय करने का निर्देश दिया है. चारों निगम दिल्ली राज्य औद्योगिक और बुनियादी ढांचा विकास निगम (DSIIDC), दिल्ली पर्यटन और परिवहन विकास निगम (DTTDC), दिल्ली उपभोक्ता सहकारी थोक स्टोर (DCCWS) और दिल्ली राज्य नागरिक आपूर्ति निगम (DSCSC) शराब की अधिकांश दुकानों को चला रहे थे. आबकारी नीति 2021-22 से पहले शहर में दिल्ली सरकार ने शराब की खुदरा बिक्री छोड़ दी थी. 

नई नीति के तहत निजी फर्मों को खुली बोली के जरिए 849 शराब ठेकों के लाइसेंस जारी किए गए थे. शहर को 32 क्षेत्रों में विभाजित किया गया था, जिनमें से प्रत्येक में अधिकतम 27 विक्रेता थे.  व्यक्तिगत लाइसेंस के बजाय बोली क्षेत्रवार की गई थी और प्रत्येक बोलीदाता को अधिकतम दो क्षेत्रों के लिए बोली लगाने की अनुमति दी गई थी. इससे पहले, चार सरकारी निगम दिल्ली में कुल 864 में से 475 शराब की दुकान चलाते थे. दिल्ली के उपराज्यपाल ने इस महीने की शुरुआत में आबकारी नीति के कार्यान्वयन में नियमों के कथित उल्लंघन और प्रक्रियात्मक खामियों की सीबीआई जांच की सिफारिश की थी. उन्होंने दिल्ली के मुख्य सचिव को कथित अनियमितताओं में आबकारी विभाग के अधिकारियों की भूमिका की जांच के साथ-साथ बोली के माध्यम से खुदरा शराब लाइसेंस जारी करने में कार्टेलाइजेशन की शिकायत का भी निर्देश दिया था.