logo-image

Delhi Govt Schemes: दिल्ली में केजरीवाल सरकार महिलाओं को क्या-क्या दे रही फ्री, जानें ये हैं स्कीम 

Delhi Govt Schemes: अरविंद केजरीवाल सरकार इससे पहले भी दिल्ली की महिलाओं के लिए कई तरह की योजनाएं चला रहा है

Updated on: 04 Mar 2024, 05:52 PM

नई दिल्ली:

Delhi Govt Schemes: दिल्ली में अरविंद केजरीवाल की सरकार जनकल्याण की कई योजनाएं चला रही है. खासकर म​हिलाओं को लेकर केजरीवाल सरकार ज्यादा सजग है. सरकार ने अपने बजट में ऐलान किया है कि दिल्ली की महिलाओं को एक हजार रुपये प्रति माह दिया जाएगा. केजरीवाल सरकार की वित्त मंत्री आतिशी मर्लेना ने विधानसभा में बजट भाषण के दौरान कहा कि 18 वर्ष की हर महिला को एक हजार रुपये की सम्मान राशि दी जाएगी. उनके इस ऐलान का पार्टी विधायकों ने स्वागत किया है. इस योजना को लेकर अपना समर्थन जताने के लिए खुद सीएम अरविंद केजरीवाल अपने स्थान पर संसद में खड़े हो गए. अरविंद केजरीवाल सरकार इससे पहले भी दिल्ली की महिलाओं के लिए कई तरह की योजनाएं चला रही है. आइए उनकी योजनाओं पर डाले नजर...

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Elections 2024: बाराबंकी से उपेंद्र रावत ने लोकसभा चुनाव लड़ने से किया इनकार, लौटाया भाजपा का टिकट

महिलाओं को हर माह 1,000 रुपये की सम्मान राशि

वित्त मंत्री आतिशी मर्लेना ने ​दिल्ली विधानसभा में सोमवार को वित्त वर्ष 2024-25 का बजट सामने रखा. उन्होंने कहा महिलाओं को हर माह 1,000 रुपये की सम्मान राशि देने का ऐलान करते हुए इसे बजट का सबसे क्रांतिकारी कदम बताया है. केजरीवाल ने इसका नाम 'मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना' दिया है. इस योजना की हकदार हर वह महिला होगी जो 18 वर्ष से ऊपर है और जिनका वोटर आईडी कार्ड दिल्ली का है. इसके साथ योजना का लाभ उन्हीं महिलाओं को मिलेगा, जिन्हें पेंशन का लाभ नहीं मिल रहा.  

डीटीसी और क्लस्टर बसों में महिलाओं की यात्रा

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 2019 के अपने स्वतंत्रता दिवस के भाषण के दौरान कहा था कि दिल्ली परिवहन निगम (DTC) और क्लस्टर बसों दोनों में मुफ्त सफर की शुरुआत होगी. 29 अक्टूबर, 2019 से डीटीसी और क्लस्टर बसों में महिलाओं की यात्रा योजना के लिए मुफ्त सफर की योजना लागू कर दी. मगर दिल्ली मेट्रो में अभी तक इस योजना लागू नहीं कर सका है. आपको बता दें कि दिल्ली मेट्रो का स्वामित्व दिल्ली और केंद्र सरकार दोनों के पास होता है. इस निर्णय पर दोनों सरकारों को सहमत होना होगा. दिल्ली मेट्रो ने केजरीवाल सरकार के इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया था.  कहा गया, इस मुफ्त स्कीम से व्यवस्था चरमरा सकती है. 

पेंशन पाने वाली महिलाएं

दिल्ली पेंशन योजना जरूरतमंद महिलाओं के लिए है. यह हर माह दी जाती है. पेंशन की राशि हर माह 2,500 रुपये है. पेंशन पाने वाली महिलाएं अगर इस वर्ग है तो उन्हें पेंशन मिलेगी. विकलांग महिलाएं, विधवा महिलाएं, तलाकशुदा महिलाएं, अलग रहने वाली महिलाएं, बेसहारा महिलाएं, त्यागी हुई महिलाएं.

2020 में लॉकडाउन के दौरान दिल्ली सरकार के महिला एवं बाल विकास विभाग ने योजना तैयार की थी. इसके तहत गर्भवती माताओं और छह साल से कम उम्र के बच्चों को आंगनवाड़ी केंद्रों से पोषक आहार दिया जाता है. इस योजना के तहत हर बच्चे को 1,300 ग्राम दलिया, 260 ग्राम काला चना, 130 ग्राम गुड़ और 130 ग्राम भुना हुआ काला चना मिलता है. गर्भवती महिला को भी आहार दिया जाता है. इसमें 1,690 ग्राम दलिया, 260 ग्राम काला चना, 130 ग्राम गुड़ और 130 ग्राम भुना हुआ काला चना मिलता है. 

दिल्ली की लडली योजना आरंभ की

दिल्ली सरकार की ओर से 1 जनवरी 2008 को दिल्ली में जन्मी लड़कियों को मजबूत बनाने में दिल्ली की लडली योजना आरंभ की गई. इस योजना के तहत वित्तीय सहायता टर्म डिपॉजिट के रूप में प्रदान की जाती है. जन्म के वक्त पंजीकरण कराने पर अस्पताल में जन्म लेने पर ₹11,000 रुपये मिलेंगे. वहीं घर में जन्म लेने पर 10,000 रुपये मिलेंगे. वहीं आगे पांच चरणों में कक्षा 1, 6, 9, 11, 12वीं में ₹5,000 रुपेये मिलते हैं. यह राशि टर्म डिपॉजिट के तहत दी जाती है. ये लड़की जब 18 साल ही होगी तब उसे निकाला जा सकता है.