logo-image

प्रदूषण से निपटने के लिए केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला, ट्री ट्रांसप्लांटेशन पॉलिसी को मंजूरी

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind kejriwal) ने प्रदूषण के खिलाफ युद्ध की शुरुआत की है. शुक्रवार को कैबिनेट की बैठक में ट्री ट्रांसप्लांटेशन पॉलिसी पास कर दी गई.

Updated on: 09 Oct 2020, 05:35 PM

नई दिल्ली :

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind kejriwal) ने प्रदूषण के खिलाफ युद्ध की शुरुआत की है. शुक्रवार को कैबिनेट की बैठक में ट्री ट्रांसप्लांटेशन पॉलिसी पास कर दी गई. इस बात की जानकारी देते हुए सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कुछ दिन पहले जो युद्ध प्रदूषण के विरुद्ध हमने शुरू किया था, उसे आगे बढ़ाना है. 

डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए केजरीवाल ने बताया कि आज कैबिनेट की बैठक में हमने ट्री ट्रांसप्लांटेशन पॉलिसी पास कर दी है. दिल्ली में बहुत से पुराने पेड़ हैं और यह दिल्ली पर आशीर्वाद है. हमारी सरकार की कोशिश रहती है कि किसी भी पेड़ का नुकसान नहीं होना चाहिए. लेकिन कई बार विकास कार्यों के लिए पेड़ काटने जरूरी हो जाते हैं.

इसे भी पढ़ें:दुष्कर्म के लिए अब बांग्लादेश में दोषियों की दी जाएगी मौत की सजा

उन्होंने आगे कहा कि अभी तक पॉलिसी यह थी कि एक पेड़ काटने के बदले में 10 पौधे लगाए जाएंगे. पेड़ तो कई साल में जाकर इतना बड़ा होता है और पौधे पता नहीं कितने समय में जाकर बड़े होंगे.  पूरे देश में दिल्ली पहला ऐसा राज्य है जहां फ्री ट्रांसप्लांटेशन पॉलिसी पास हुई है.दिल्ली के सीएम ने कहा कि अब नई पॉलिसी के हिसाब से एक पेड़ कटेगा तो 10 पौधे तो लगाने ही हैं साथ पेड़ काटने नहीं ट्रांसप्लांट करना होगा साइंटिफिक तरीके से.

किसी भी प्रोजेक्ट में कटने वाले पेड़ों में से 80% ट्रांसप्लांट होने चाहिए और उन में से 80% जीवित रहे ये यूजर एजेंसी की ज़िम्मेदारी होगी.

उन्होंने आगे बताया कि दिल्ली सरकार ऐसी एजेंसियों का एक पैनल बनाएगी जो ट्रांसप्लांट की एक्सपर्ट हो. जिस किसी को भी प्रोजेक्ट में पेड़ काटने की मंजूरी चाहिए होगी वह एजेंसी से संपर्क करेगी.

और पढ़ें: IS के ख़ौफ़ के बीच अफ़ग़ानिस्तान के आखिरी हिन्दू कर रहे हैं मंदिर की सेवा

केजरीवाल ने कहा कि 1 साल बाद देखा जाएगा कि अगर ट्रांसप्लांट किए गए पेड़ों में से 80% बचे तो ठीक वरना यूजर एजेंसी की पेमेंट काटी जाएगी. दिल्ली कैबिनेट ने आज दिल्ली के कनॉट प्लेस में स्मॉग टावर लगाने का फैसला किया.

उन्होंने कहा कि  दिल्ली सरकार आनंद विहार पर स्मॉग टावर लगा रही है, दिल्ली सरकार connaught प्लेस में लगा रही है. ये चीन वाले से अलग है. ये अपनी तरह का नया टावर होगा. जो 10 महीने में तैयार होगा.