logo-image

केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला, 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को मिलेगी फ्री वैक्सीन

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को फ्री वैक्सीन लगाई जाएगी. दिल्ली सरकार ने 1 करोड़ 34 लाख वैक्सीन के ऑर्डर को मंजूरी दी है. 

Updated on: 26 Apr 2021, 01:21 PM

नई दिल्ली:

कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों के दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को फ्री वैक्सीन लगाई जाएगी. दिल्ली सरकार ने 1 करोड़ 34 लाख वैक्सीन के ऑर्डर को मंजूरी दी है. उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन के बाद ही कोरोना से मुक्ति मिलेगी. ऐसे में अगर कोरोना होगा भी तो जल्द ठीक हो जाएगा. इंग्लैंड में कोरोना की बड़ी लहर का खत्म करने का बड़ा कारण विशषज्ञों ने वैक्सीन को माना है. 

यह भी पढ़ेंः अब इटली ने लगाया भारतीयों के प्रवेश पर बैन, कई और देश लगा चुके हैं रोक

केजरीवाल ने कहा कि राधा स्वामी सत्संग व्यास में आज 150 बेड्स पर इलाज शुरू किया जा रहा है, अगले कुछ दिन में इसे 500 फिर 2 हजार और फिर 5 हजार कर देंगे. यहां 200 बेड्स का आईसीयू भी तैयार कर रहे हैं. इसके अलावा भी दिल्ली में अन्य जगह ऑक्सीजन बेड्स तैयार किए जा रहे हैं. केजरीवाल ने कहा कि एक ही कंपनी का वैक्सीन राज्यों को 400 रुपये, निजी अस्पतालों को 600 और केंद्र सरकार को 150 रुपये में मिलेगा. ऐसा नहीं होना चाहिए. ये समय पैसे कमाने की नहीं है. उन्होंने कहा कि 1 मई से दिल्ली में वैक्सीनेशन का काम बड़े स्तर पर किया जाएगा. केजरीवाल ने अपील की है कि पूरी जिंदगी प्रॉफिट कमाने के लिए पड़ी है, ऐसे में राज्य सरकारों को भी कम दाम पर वैक्सीन मिलनी चाहिए. केंद्र सरकार को इसमें दखल देना चाहिए. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जल्द ही दिल्ली में बेड्स की संख्या को बढ़ा दिया जाएगा. अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जिनकी उम्र 18 साल से कम है, उन्हें वैक्सीन कैसे लगेगी और कौन-सी वैक्सीन लगेगी इसको लेकर भी इंतजार किया जा रहा है.

यह भी पढ़ेंः राधा स्वामी सुविधा केंद्र पर ऑक्सीजन के साथ 500 बेड का अस्पताल शुरू

एक मई से शुरू हो रहा है नया चरण
1 मई से देश में वैक्सीनेशन का नया चरण शुरू हो रहा है. इस दौरान 18 साल से अधिक उम्र वाले सभी लोगों को वैक्सीन लगाने का सिलसिला शुरू होगा. तीसरे चरण में राज्य सरकारें खुद वैक्सीन निर्माताओं से वैक्सीन ले सकते हैं. केंद्र के इस ऐलान के बाद सीरम इंस्टीट्यूट ने भी अपनी कीमतों की ऐलान कर दिया. कोविशील्ड राज्य सरकारों को 400, प्राइवेट अस्पतालों को 600 रुपये में मिलेगी. जबकि कोवैक्सीन राज्य सरकारों को 600, प्राइवेट अस्पतालों को 1200 रुपये में मिलेगी. हालांकि, दोनों वैक्सीन को केंद्र सरकार को 150 रुपये में दिया जाएगा.