News Nation Logo
Banner

प्रदूषण से निपटने के लिए दिल्ली सरकार बनाएगी पर्यावरण मित्र

Mohit Bakshi | Edited By : Shravan Shukla | Updated on: 07 Jul 2022, 03:45:25 PM
Arvind Kejriwal

Arvind Kejriwal (Photo Credit: File)

highlights

  • दिल्ली सरकार बनाएगी पर्यावरण मित्र
  • पराली का धुआं भी एक बड़ी चुनौती
  • प्रदूषण को कम करने के लिए केजरीवाल सरकार फाइटिंग मूड में

नई दिल्ली:  

दिल्ली के प्रदूषण को कम करने के लिए केजरीवाल सरकार फाइटिंग मूड में नजर आ रही है. इस साल विंटर के साथ साथ समर एक्शन प्लान भी दिल्ली सरकार के पर्यावरण विभाग ने बनाया है. हर साल सर्दियों में जैसे जैसे ठंड बढ़ती है तो प्रदूषण बढ़ जाता है. इसको देखते हुए दिल्ली सरकार ने समर एक्शन बनाया है. इसके तहत ग्रीन कवर बढ़ाने की योजना है. 11 जुलाई से दिल्ली में मेगा ट्री प्लांटेशन ड्राइव चलाया जाएगा.

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री ने बताया कि 'फॉरेस्ट सिटी पर काम चल रहा है. लोग घरों पर अर्बन फार्मिंग करें इसके लिए अभियान चलेगा. सिंगल यूज प्लास्टिक बैन है. 19 आइटम को लेकर जागरूकता चला रहे हैं. दिल्ली में 75 माइक्रोन से नीचे की ही थैली बैन है, बोतल का पानी बैन नहीं है. 19 आइटम बैन पर जागरूकता फैलाएंगे.' वहीं सरकार ने वायु प्रदूषण में गाड़ियों से प्रदूषण कम करने, डस्ट, बायो मास बर्निंग के खिलाफ भी अभियान चलाया हुआ है. और सरकार के मुताबिक जल प्रदूषण और ध्वनि प्रदूषण पर अभियान चल रहा है. वहीं दिल्ली सरकार ने गुरुवार से पर्यावरण मित्र योजना की भी शुरुवात की गई.

ये भी पढ़ें: UK: प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन छोड़ेंगे पद, 40 मंत्री छोड़ चुके थे साथ

सरकार ने जारी की ये हेल्पलाइन

गोपाल राय के मुताबिक 'इस योजना के तहत प्लास्टिक के खिलाफ, पेड़ लगाने, यमुना पर काम करने वाले कोई भी किसी भी प्रकार मदद के लिए लोग रजिस्टर करेंगे. ऐसे सहयोगियों को पर्यवारण मित्र कहेंगे.' इसके लिए सरकार ने एक नंबर भी जारी किया है, जो भी लोग जुड़ना चाहे, वो इस 8448441758 नंबर पर रजिस्टर कर सकते हैं. 

पर्यावरण संरक्षण की दिशा में कई कदम उठा रही सरकार

इससे पहले, दिल्ली सरकार प्रदूषण को कम करने के लिए 'ऑड इवन और रेड लाइट ऑन-गाड़ी ऑफ' जैसे अभियान भी चला चुकी है. लेकिन इस बार दिल्ली सरकार के लिए पंजाब से आने वाला पराली का धुआं भी एक बड़ी चुनौती होगा. क्योंकि पंजाब में भी इस बार आम आदमी पार्टी की ही सरकार है. और दिल्ली सरकार बार-बार राजधानी में होने वाले प्रदूषण के लिए पंजाब-हरियाणा से आने वाले पराली के धुएं को जिम्मेदार ठहराती रही है.

First Published : 07 Jul 2022, 03:45:25 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.