logo-image

हेट स्‍पीच या हेट मैसेज की शिकायत के लिए दिल्‍ली सरकार जारी करेगी व्हाट्सऐप नंबर

उत्तर पूर्वी दिल्ली में हुए दंगों के मद्देनजर दिल्ली की अरविंद केजरीवाल की सरकार व्हाट्सऐप नंबर जारी करने पर विचार कर रही है जिसपर लोग इस ऐप के जरिए फैलाए जा रहे घृणा संदेशों की शिकायत कर पाएंगे.

Updated on: 29 Feb 2020, 11:45 AM

दिल्ली:

उत्तरपूर्वी दिल्ली में हुए दंगों के मद्देनजर दिल्ली की अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) की सरकार व्हाट्सऐप नंबर जारी करने पर विचार कर रही है जिसपर लोग इस ऐप के जरिए फैलाए जा रहे घृणा संदेशों की शिकायत कर पाएंगे. सूत्रों ने शनिवार को बताया कि सरकार लोगों से इस तरह के किसी भी संदेश को आगे नहीं भेजने की अपील करेगी क्योंकि ऐसी किसी भी सामग्री को फॉरवर्ड कर समुदायों के बीच में दुश्मनी पैदा करना एक अपराध है. इस कदम का मकसद सोशल मीडिया पर फैलने वाली अफवाहों पर लगाम लगाना है.

एक सूत्र ने पीटीआई-भाषा को बताया, “अगर किसी को भी इस तरह की कोई सामग्री प्राप्त होती है, वह तुरंत इसकी शिकायत दिल्ली सरकार को कर सकता है और संदेश भेजने वाले व्यक्ति का नाम और नंबर बता सकता है.” सरकार इस संबंध में व्हाट्सऐप नंबर जारी करने पर विचार कर रही है जिसपर ये शिकायतें की जा सकें. सूत्रों ने बताया कि एक अधिकारी सभी शिकायतों को देखेगा और वाजिब शिकायतों को जरूरी कार्रवाई के लिए पुलिस को भेजेगा.