logo-image

दिल्ली में तीसरी लहर की तैयारी तेज, केजरीवाल बोले- 5000 युवाओं को देंगे ट्रेनिंग

तीसरी लहर से निपटने के लिए मेडिकल और पैरामेडिकल स्टाफ की कमी ना हो उसके लिए खास कदम उठाया जा रहा है. इसके लिए 5000 हजार हेल्थ असिस्टेंट (Community Nursing Assistant) तैयार किये जायेंगे.

Updated on: 16 Jun 2021, 12:47 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली में कोरोना की दूसरी लहर लगभग खत्म हो चुकी है. दिल्ली सरकार ने अब इससे सबक लेते हुए तीसरी लहर की तैयारी तेज कर है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से दिल्ली सरकार कोरोना की तीसरी लहर के लिए पूरी तैयारी में जुटी हुई है. तीसरी लहर से निपटने के लिए मेडिकल और पैरामेडिकल स्टाफ की कमी ना हो उसके लिए खास कदम उठाया जा रहा है. इसके लिए 5000 हजार हेल्थ असिस्टेंट (Community Nursing Assistant) तैयार किये जायेंगे. केजरीवाल ने कहा कि इन्हें ट्रेनिंग दी जाएगी. दिल्ली की इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी इन्हें ट्रेनिंग देगी.

डॉक्टर और नर्स की करेंगे मदद
अरविंद केजरीवाल ने कहा कि ट्रेनिंग के बाद यह युवा डॉक्टर और नर्स के असिस्टेंट के तौर पर काम करेंगे. इन्हें बेसिक चीजो. की ट्रेनिंग दी जाएगी. इन्हें ट्रेन करके रखा जाएगा. जब ये काम पर आएंगे तो इन्हें सैलरी दी जाएगी. उन्होंने बताया कि 17 जून से ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता है. 28 जून से इनकी ट्रेनिंग शुरू होगी. 500-500 बैच करके ट्रेनिंग होगी. कुल 5 हजार लोगों को ट्रेन किया जाएगा.

कौन कर सकेगा आवेदन  
केजरीवाल ने बताया कि 18 साल उम्र और 12वीं पास कोई भी युवा इसके लिए आवेदन कर सकता है. लोगों का चयन पहले आओ पहले पाओ के हिसाब से रखा जाएगा. 17 जून से ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता है.