logo-image

दिल्ली सरकार ने रेमडेसिविर और ऑक्सीजन को लेकर लिया ये बड़ा फैसला

दिल्ली में कोरोना की बेलगाम रफ्तार के बाद मारामारी मची हुई है. दिल्ली से अस्पतालों में आईसीयू बेड फुल हो चुके हैं. दूसरी तरफ ऑक्सीजन को लेकर हाहाकार जारी है. इसी बीच दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने बड़ा फैसला लिया है.

Updated on: 19 Apr 2021, 09:58 AM

नई दिल्ली:

दिल्ली में कोरोना की बेलगाम रफ्तार के बाद मारामारी मची हुई है. दिल्ली से अस्पतालों में आईसीयू बेड फुल हो चुके हैं. दूसरी तरफ ऑक्सीजन को लेकर हाहाकार जारी है. इसी बीच दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. दिल्ली सरकार रेमडेसिविर (Remdesivir) इंजेक्शन और ऑक्सीजन के लिए सप्लाई चेन तैयार कर रही है. इंजेक्शन और ऑक्सीजन के लिए कंट्रोल रूम बनाया जाएगा. सरकार ने इसको लेकर कई नोडल अफसर नियुक्त किए. राजधानी के कई अस्पतालों में तो आईसीयू बेड्स बिल्कुल ही खत्म हो गए हैं. दिल्ली सरकार ने सभी प्राइवेट अस्पतालों, नर्सिंग होम से अपने यहां 80 फीसदी बेड्स सिर्फ कोविड मरीजों के लिए रिजर्व रखने को कहा है. सुबह 11 बजे मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपराज्यपाल अनिल बैजल के बीच अहम बैठक होने जा रही है. 

केंद्र से मांगी मदद 
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखी है और मांग की है कि केंद्र सरकार के अस्पतालों में 7000 बेड्स कोविड मरीजों के लिए रिजर्व होने चाहिए. कई अस्पताल ऐसे हैं जहां एक भी आईसीयू बेड नहीं बचा है. दिल्ली सरकार का एप पर भी बेड फुल दिख रहे हैं. उधर कोरोना से दिल्ली के बिगड़ते हालात को देखते हुए दिल्ली की चांदनी चौक मार्केट एसोसिएशन ने कुछ दुकानों को बंद रखने का फैसला लिया है. चावड़ी बाजार एसोसिएशन ने भी प्रतिष्ठानों को बंद रखने का फैसला लिया है. एसोसिएशन 19, 20 और 21 अप्रैल को प्रतिष्ठानों को पूर्णतया बंद रखेंगे.  

यह भी पढ़ें : दिल्ली में ऑक्सीजन और बेड के लिए मारामारी, 11 बजे LG-केजरीवाल की अहम बैठक

दरअसल, दिल्ली में रोजाना कोरोना वायरस अपने संक्रमण का रोज नया कीर्तिमान स्थापित करता जा रहा है. रविवार को भी दिल्ली में कोरोना संक्रमण ने नया रिकॉर्ड बनाया है. राजधानी दिल्ली में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण के 25,462 नए मामले सामने आए हैं. वहीं कोरोना महामारी ने राजधानी के 161 लोगों की जिंदगियां रविवार को लील ली है. आपको बता दें कि कोरोना वायरस संक्रमण से एक दिन में हुई मौतों के मामले में दिल्ली का ये दूसरा सबसे बड़ा आंकड़ा है. 

दिल्ली में कोरोना का हाल

•    24 घंटे में आए केस: 25462
•    24 घंटे में हुई मौतें: 161
•    पॉजिटिविटी रेट: 29.64%
•    कुल केस की संख्या: 8,53,460
•    पॉजिटिव केस की संख्या: 74,941
•    अबतक हुई कुल मौतें: 12,121