logo-image

Ambedkar Jayanti पर 30 SoSEs समर्पित, दिल्ली सरकार ने किया बड़ा फैसला 

इस मौके पर सीएम अरविंद केजरीवाल ( Arvind Kejriwal ) ने कहा कि आज बाबा साहेब के जन्मदिन पर हम अपने 30 स्कूल ऑफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस को बाबा साहेब के नाम पर कर रहे हैं. उन्हें इससे अच्छी श्रद्धांजलि नहीं हो सकती. 

Updated on: 14 Apr 2022, 12:46 PM

highlights

  • बाबा साहेब के नाम पर 30 स्कूल ऑफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस
  • केजरीवाल बोले- कई MLAs के बच्चे सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे
  • सिसोदिया ने कहा- सरकारी स्कूल की गुणवत्ता देखने दिल्ली आएं

New Delhi:

अंबेडकर जयंती ( Ambedkar Jayanti ) के मौके पर दिल्ली सरकार ने बड़ा फैसला करते हुए प्रदेश के सभी 30 स्कूल ऑफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस ( SoSEs ) का नाम बाबा साहेब डॉ भीम राव अंबेडकर के नाम पर करने की घोषणा की. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने गुरुवार को इसका उद्धघाटन किया. इस मौके पर सीएम केजरीवाल ने कहा कि आज बाबा साहेब के जन्मदिन पर हम अपने 30 स्कूल ऑफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस को बाबा साहेब के नाम पर कर रहे हैं. उन्हें इससे अच्छी श्रद्धांजलि नहीं हो सकती. 

केजरीवाल ने कहा कि हमारे देश में दो तरह की शिक्षा प्रणाली है. सरकारी स्कूलों को और भी खराब किया गया. पैसे वालों के लिए शानदार स्कूल हैं. हमारी सरकार बनी तो दो मॉडल थे. हमने तय किया कि सरकारी स्कूलों को इतना अच्छा बनाएंगे कि लोग अपने बच्चों को स्वेच्छा से सरकारी स्कूल में भेजेंगे. टीचर्स और पेरेंट्स का सहयोग मिला और हमने इसे 5 साल में कर दिया. आज हमारे कई MLAs के बच्चे सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे हैं.

सबको समानता का अधिकार बाबासाहेब का सपना 

इस मौके पर दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि बाबा साहेब ने हम सबकी जिंदगी के लिए सपना देखा था कि सबको समानता का अधिकार मिले. आज शुभकामना है कि हम सबकी जिंदगी में यह समानता बनी रहे. सिसोदिया ने कहा कि आज से केजरीवाल सरकार के सभी SoSEs यानी हम अपने सबसे अच्छे सरकारी स्कूल को बाबा साहेब के नाम पर समर्पित कर रहे हैं. यह अरविंद केजरीवाल की राजनीतिक सोच का परिणाम है. उनका मानना है कि जो सामाजिक दायरे में पीछे रह गए हैं, उन्हें समान अवसर मिलना चाहिए.

ये भी पढ़ें - अंबेडकर जयंती पर पीएम मोदी ने किया Prime Minister Museum का उद्घाटन, क्या है खास

दिल्ली में सरकारी स्कूल की बेहतर क्वालिटी का दावा

सिसोदिया ने कहा कि सरकारी स्कूल की गुणवत्ता कैसी हो सकती है, यह देखना हो तो लोगों को हमारे इस स्कूल में आना चाहिए. जब-जब स्कूल ऑफ एक्सीलेंस में क्वालिटी रिव्यू होता है तब-तब सीएम का पैरामीटर बाबा साहेब के विजन के अनुसार होता है. इससे पहले बीते दिनों सिसोदिया की अध्यक्षता में स्टेट नेमिंग अथॉरिटी की महत्वपूर्ण बैठक में निर्णय लिया गया कि दिल्ली सरकार के सभी SoSEs का नाम अब डॉ. बी.आर. अम्बेडकर स्कूल ऑफ़ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस होगा.