logo-image

दिल्ली सरकार ने वायु प्रदूषण को देखते हुए पानी छिड़काव के विशेष अभियान का किया आगाज

प्रदूषण की रोकथाम के लिए उठाए गए कदमों की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार ने एंटी डस्ट अभियान, एंटी ओपन बर्निंग अभियान, बायो डीकम्पोज़र का छिड़काव, वृक्षारोपण जैसे अभियान शुरू किए हैं

Updated on: 14 Nov 2023, 10:14 PM

New Delhi:

देश की राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण का स्तर बहुत तेजी के साथ गिरता जा रहा है. ऐसे में दिल्ली सरकार ने प्रदूषण से निजात पाने के लिए कई बड़े कदम उठाए हैं. दिल्ली सरकार ने रेड लाइट ऑन इंजन ऑफ जैसे अभियानों के अलावा दूसरे उपायों पर भी काम करना शुरू कर दिया है. इस क्रम में दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने मंगलवार को वायु प्रदूषण के मद्देनजर पूरी दिल्ली में पानी के छिड़काव के लिए विशेष अभियान की शुरूआत की. विशेष अभियान के अंतर्गत पर्यावरण मंत्री ने दिल्ली सचिवालय के पास हरी झंडी दिखाकर वाटर स्प्रिंकलिंग मशीनों को रवाना किया.  इस दौरान पर्यावरण मंत्री ने कहा कि पानी का छिड़काव करने के लिए 215 मोबाइल एंटी स्मॉग गन लगाए गए हैं. सभी 70 विधानसभा में 70 मोबाइल एंटी स्मॉग गन से छिड़काव कराया जाएगा.

दिल्ली के सभी 70 विधानसभा में 70 मोबाइल एंटी स्मॉग गन से छिड़काव कराया जाएगा

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने जानकारी देते हुए कहा कि दिल्ली सरकार ने लोगों के सहयोग से प्रदूषण को कम करने में सफलता पायी है. प्रदूषण की रोकथाम के लिए उठाए गए कदमों की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार ने एंटी डस्ट अभियान, एंटी ओपन बर्निंग अभियान, बायो डीकम्पोज़र का छिड़काव, वृक्षारोपण जैसे अभियान शुरू किए हैं. उन्होंने कहा कि  वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) को देखते हुए मंगलवार से पूरे अब पानी का छिड़काव वाली व्यवस्था शुरू की गई है. उन्होंने कहा कि दिल्ली में सड़कों पर 215 मोबाइल एंटी स्मॉग गन से पानी के छिड़काव का अभियान शुरू किया गया है. दिल्ली के सभी 70 विधानसभा में 70 मोबाइल एंटी स्मॉग गन से छिड़काव कराया जाएगा. साथ ही साथ हॉटस्पॉट के लिए 60 मोबाइल एंटी स्मॉग गन लगाया गया है। यह मोबाइल एंटी स्मॉग गन सुबह से शाम तक पानी का सड़क पर छिड़काव करेगी.

106 एंटी स्मॉग गन तैनात

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि बारिश का असर अब खत्म हो रहा है और हवा की गति भी कम हो रही है। इसलिए हम वाटर स्प्रिंकलिंग का विशेष अभियान शुरू कर रहे हैं. इसके लिए हमारे पास पहले 345 वाटर स्प्रिकलिंग मशीनें काम कर रही है, जिसमें 30 मशीने और बढ़ गई हैं और अब कुल 375 वाटर स्प्रीकलिंग मशीनें दिल्ली की सड़कों पर पानी का छिड़काव करेंगी। इसके साथ ही, मोबाइल एंटी स्मॉग गन जो पहले 192 थे, उसमें 23 की बढ़ोत्तरी हुई और अब 215 मोबाइल स्माग गन सड़कों पर चलाई जाएंगी. इसी तरह जो हाईराइज बिल्डिंगें हैं उसपर 106 एंटी स्मॉग गन तैनात हैं वे अपना काम कर रही हैं.

पराली के जलने की संख्या में कमी आई

पर्यावरण मंत्री ने कहा कि पंजाब में सरकार की पहल से पराली के जलने की संख्या में कमी आई है. पंजाब सरकार के प्रयासों का ही परिणाम है कि पिछले सालों की तुलना में इस वर्ष पराली जलने की घटना में 60 प्रतिशत की कमी आई है.