News Nation Logo

दिल्ली सरकार ने कर्मचारियों को त्योहार पर दिया तोहफा, छुट्टी-यात्रा के बदले नकद भुगतान की घोषणा

दिल्ली सरकार में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के अधीन आने वाले वित्त विभाग ने सभी कर्मचारियों को इस बार एक अलग त्योहार पैकेज देने का निर्णय किया है. कोविड महामारी के कारण कर्मचारियों को हो रही कठिनाइयों को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Sushil Kumar | Updated on: 23 Oct 2020, 05:49:06 AM
दिल्ली सरकार में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया

दिल्ली सरकार में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

दिल्ली सरकार में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के अधीन आने वाले वित्त विभाग ने सभी कर्मचारियों को इस बार एक अलग त्योहार पैकेज देने का निर्णय किया है. कोविड महामारी के कारण कर्मचारियों को हो रही कठिनाइयों को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया है. खपत खर्च को बढ़ावा देने और कर्मचारियों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से दिल्ली सरकार ने ब्लॉक 2018-21 के दौरान दिल्ली सरकार के कर्मचारियों को छुट्टी-यात्रा किराए भत्ते (एलटीसी) के बदले विशेष नकद पैकेज की देने की घोषणा की है. साथ ही दिल्ली सरकार ने अपने कर्मचारियों को त्योहार को देखते हुए विशेष अग्रिम पैकेज देने का फैसला किया है. 

दिल्ली सरकार द्वारा जारी किए गए बयान में कहा गया है कि महामारी के समय में दिल्ली सरकार के कर्मचारियों ने असाधारण कार्य का प्रदर्शन किया है और सबसे आगे खड़े होकर काम करने का बड़ा साहस दिखाया है. अपने कर्मचारियों की सेवा और उनके अथक प्रयासों को ध्यान में रखते हुए दिल्ली सरकार ने इन प्रोत्साहनों को देने का फैसला किया है.  कोविड-19 महामारी और देशव्यापी लॉकडाउन के मद्देनजर परिवहन और हास्पिटलिटी सेक्टर में पैदा हुए व्यवधान को देखते हुए दिल्ली सरकार ने महसूस किया है कि ब्लॉक 2018-21 के दौरान बड़ी संख्या में कर्मचारी भारत के किसी स्थान पर जाने या अपने घर जाने के लिए छुट्टी-यात्रा भत्ते का लाभ उठाने की स्थिति में नहीं हैं.

कर्मचारियों की क्षतिपूर्ति और खपत खर्च को प्रोत्साहित करने को लेकर दिल्ली सरकार ने फैसला किया है कि एलटीसी के बराबर नकद राशि दी जाएगी.  जो कर्मचारी बिजनेस क्लास से हवाई यात्रा किराए के हकदार हैं, उन्हें 36,000 रुपए दिए जाएंगे. इसके अलावा, इकोनॉमी क्लास से हवाई यात्रा किराए के हकदार कर्मचारी को 20 हजार रुपए मिलेंगे, जबकि रेल यात्रा किराए के हकदार कर्मचारी को एलटीसी के तहत 6 हजार रुपए नगद दिए जाएंगे. दूसरी तरफ, दिल्ली सरकार की ओर से त्योहारों से संबंधित खर्च और आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए खरीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार ने विशेष अग्रिम पैकेज का ऐलान किया है.

इस घोषणा के तहत दिल्ली सरकार का कोई भी कर्मचारी 31 मार्च 2021 तक किसी भी त्योहार से पहले अग्रिम 10 हजार रुपए ले सकता है और यह राशि ब्याज मुक्त होगी.  कर्मचारियों को अग्रिम राशि के लिए प्रीलोडेड रुपे कार्ड दिया जाएगा. रुपे कार्ड के माध्यम से डिजिटल भुगतान प्रणाली को बढ़ावा मिलेगा. साथ ही, राजस्व और ईमानदारी से व्यवसाय करने को प्रोत्साहन मिलेगा.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 23 Oct 2020, 05:49:06 AM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो