logo-image

दिल्ली सरकार ने ब्लैक फंगस को महामारी घोषित किया, राज्य में 600 से अधिक केस

दिल्ली सरकार ने दिल्ली में ब्लैक फंगस को महामारी घोषित किया. अब तक दिल्ली में 600 से अधिक ब्लैक फंगस के मामले सामने आएं. ब्लैक फंगस अब तक 11 राज्यों में महामारी घोषित.

Updated on: 27 May 2021, 08:23 PM

highlights

  • दिल्ली सरकार ने दिल्ली में ब्लैक फंगस को महामारी घोषित किया
  • अब तक दिल्ली में 600 से अधिक ब्लैक फंगस के मामले सामने आएं
  • ब्लैक फंगस अब तक 11 राज्यों में महामारी घोषित

 

 

नई दिल्ली:

दिल्ली सरकार ने दिल्ली में ब्लैक फंगस को महामारी घोषित किया. अब तक दिल्ली में 600 से अधिक ब्लैक फंगस के मामले सामने आएं. ब्लैक फंगस अब तक 11 राज्यों में महामारी घोषित. दरअसल,  ब्लैक-फंगस को महामारी घोषित करने के संबंध में केंद्र सरकार और अन्य को निर्देश देने की मांग को लेकर दिल्ली हाई कोर्ट में  मुजीब उर रहमान की ओर से जनहित याचिका दायर की गई है. याचिका में इसके साथ ही केंद्र और अन्य अधिकारियों को इसके इलाज के लिए दवा की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाने का निर्देश देने की भी मांग की. हाल ही में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि जरूरत पड़ने पर दिल्ली में भी ब्लैक फंगस को महामारी घोषित किया जाएगा. मालूम हो कि बीते शुक्रवार यानी 21 मई को दिल्ली में ब्लैक फंगस के करीब 200 मामले थे, जबकि बुधवार 26 मई को इनकी संख्या 600 से ज्यादा हो चुकी है.

दिल्ली सरकार की तरफ से जारी अधिसूचना में कहा गया कि सभी अस्पताल ब्लैक फंगस के हर संदिग्ध और पुष्ट मामलों की जानकारी स्वास्थ्य विभाग को देंगे. साथ ही सभी अस्पताल ब्लैंक फंगस संक्रमण का पता लगाने, जांच और इलाज करने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशानिर्देशों का अनुपालन करेंगे.

वहीं, इससे पहले सोमवार को ब्लैक फंगस के इलाज में इस्तेमाल होने वाली एंफोटेरिसिन-बी की किल्लत संबंधी याचिका सुनवाई के दौरान दिल्ली हाई कोर्ट ने कहा कि आपूर्ति के लिए बड़े कदम उठाने की जरूरत है. न्यायमूर्ति विपिन सांघी और न्यायमूर्ति जसमीत सिंह की पीठ ने कहा कि यह मामला ऑक्सीजन संकट से अलग है और अगर आपूर्ति बहुत सीमित है, तो सभी को कटौती करनी होगी. 

इन राज्यों ने घोषित किया ब्लैक फंगस को महामारी

सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से सरकारी और निजी अस्पतालों के लिए सभी संदिग्ध और पुष्ट मामलों की रिपोर्ट करना अनिवार्य करने को कहा है. केंद्र को जवाब देते हुए, तमिलनाडु, ओडिशा, गुजरात और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ ने इस बीमारी को महामारी घोषित कर दिया है. तेलंगाना और राजस्थान ने कुछ दिन पहले ही म्यूकोर्मिकोसिस को महामारी घोषित कर दिया था. उत्तर प्रदेश ने भी शुक्रवार को इसे महामारी घोषित किया.