logo-image

छठ पर्व को लेकर दिल्ली सरकार ने केंद्र को लिखा पत्र, की ये मांग

कोरोना वायरस (Corona Virus) की वजह से दिल्ली में सार्वजनिक जगहों पर छठ पूजा करने की अनुमति नहीं है. छठ पर्व को लेकर दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने केंद्र सरकार (Center Government) को पत्र लिखा है.

Updated on: 12 Oct 2021, 07:07 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Corona Virus) की वजह से दिल्ली में सार्वजनिक जगहों पर छठ पूजा करने की अनुमति नहीं है. छठ पर्व को लेकर दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने केंद्र सरकार (Center Government) को पत्र लिखा है. दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया को पत्र लिखकर छठ पूजा के लिए दिशा निर्देश जारी करने का निवेदन किया है. उन्होंने कहा है कि उत्तर भारत के प्रमुख त्योहारों में से एक छठ पूजा का लोग बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं. केंद्र इस संबंध में जल्द निर्देश जारी करे. 

यह भी पढ़ें :  राजनाथ सिंह ने सावरकर के पक्ष में कही बड़ी बात, जेल से छूटने को लेकर किया नया खुलासा

इससे पहले दिल्ली भाजपा नेताओं ने दिल्ली सरकार से छठ पूजा आयोजित करने की मांग की थी, लेकिन दिल्ली सरकार ने इस पत्र के जरिए गेंद अब केंद्र के पाले में डाल दी है. दिल्ली सरकार के सार्वजनिक स्थानों पर छठ पूजा समारोहों पर रोक लगाने वाले फैसले का बीजेपी ने विरोध किया है. इस दौरान बीजेपी सांसद मनोज तिवारी समेत सैकड़ों बीजेपी कार्यकर्ता जैसे ही मुख्यमंत्री केजरीवाल के आवास की ओर बढ़े तो पुलिस ने उनको रोकने के लिए वाटर कैनन तक का इस्तेमाल किया, जिसमें मनोज तिवारी घायल हो गए. 

यह भी पढ़ें : फिर बोलीं महबूबा मुफ्ती...इस बार कश्मीर आतंकी घटना को लेकर दिया यह बयान

आपको बता दें कि दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (Delhi Disaster Mgmt Authority) ने छठ पूजा को लेकर निर्देश जारी किया था. कोरोना के मद्देनजर दिल्ली में सार्वजनिक जगहों पर छठ पूजा आयोजित करने पर रोक लगाई गई है. डीडीएमए ने कहा था कि दिल्ली में  सार्वजनिक स्थानों/सार्वजनिक मैदानों/नदी के किनारे, मंदिरों आदि में छठ पूजा उत्सव की अनुमति नहीं दी जाएगी. इसके साथ ही जनता से अपील की गई है कि वे छठ पूजा अपने घरों में ही करें. इसके साथ ही त्यौहारी सीज़न में मेले, फ़ूड स्टाल, झूला, रैली, जूलूस आदि की अनुमति नहीं होगी. दिल्ली में COVID निवारक उपाय 15 नवंबर तक जारी रहेंगे.