logo-image

कोरोना काल में पढ़ाई को लेकर दिल्ली सरकार ने बनाया ये मास्टर प्लान

दिल्ली के छात्रों के लिए दिल्ली सरकार ने 'लर्निंग विद ह्यूमन फील' (Learning with Human Feel) को ध्यान में रखकर कोरोना काल के लिए एक नया प्लान तैयार किया है.

Updated on: 02 Jul 2020, 08:10 PM

नई दिल्‍ली:

पूरी दुनिया को चीन से निकले कोरोनावायरस (Corona Virus) ने घुटनों पर ला दिया है, भारत पर भी महामारी के इस वायरस ने धीरे-धीरे शिकंजा कसना शुरू कर दिया है. ऐसे में सबसे बड़ी समस्या शिक्षा क्षेत्र को लेकर है. कोरोना काल में छात्रों की शिक्षा के लिए दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने एक नई तरकीब ईजाद की है. इसके मुताबिक अब दिल्ली के छात्रों के लिए दिल्ली सरकार ने 'लर्निंग विद ह्यूमन फील' (Learning with Human Feel) को ध्यान में रखकर कोरोना काल के लिए एक नया प्लान तैयार किया है. इसके मुताबिक दिल्ली के शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने छात्रों के बीच डिजिटल डिवाइड पैदा न हो इस बात का ध्यान रखा है.

दिल्ली सरकार शुक्रवार से यह योजना आने वाले एक महीने के लिए लागू कर रही है. इस योजना के मुताबिक दिल्ली सरकार की ये कोशिश रहेगी कि टीचर और बच्चे के बीच ऑनलाइन क्लास में कनेक्शन बना रहे ताकि उनके और उनकी पढ़ाई के बीच बीच सामंजस्य बना रहे. इस योजना के मुताबिक KG से 10वीं तक की क्लास के बच्चों को व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से टीचर्स से जोड़कर उनको होमवर्क दिया जाएगा. इस योजना के दौरान दिल्ली सरकार ने इस बात का भी ध्यान रखा है कि अगर किसी बच्चे या फिर अभिभावक के पास इंटरनेट या फिर व्हाट्सएप नहीं होगा तो उसके लिए क्या करना है.  

दिल्ली सरकार ने इस दौरान इस बात का भी सर्वे किया कि 10 से 20 फीसदी अभिभावकों के पास इंटरनेट या व्हाट्सएप सुविधा नहीं है, ऐसे में टीचर उन अभिभावकों को हफ्ते में एक दिन स्कूल में बुलाकर वर्क शीट और स्टडी मटेरियल देंगे. इस योजना के मुताबिक अब स्कूल टीचर्स बच्चों से फोन पर सम्पर्क करेंगे. 11वीं से 12वीं क्लास के बच्चों के लिए लाइव ऑनलाइन क्लास ली जाएंगी. हर रोज 40 से 45 मिनट की क्लास होगी. इसके अलावा टीचर्स फोन पर भी बच्चों से संपर्क में रहेंगे. हर जिले के डिप्टी डायरेक्टर इस योजना पर नज़र बनाये रखेंगे. इसके अलावा कुछ अकेडमी के जरिए साइंस और मैथ्स के बच्चों की मदद की जाएगी.