logo-image

Lock Down: दिल्ली सरकार ने कक्षा आठ तक के छात्रों को बिना परीक्षा दिए प्रोन्नत करने का फैसला किया

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ एक संयुक्त डिजिटल संवाददाता सम्मेलन में उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि सरकारी स्कूलों के छात्रों को ‘अनुत्तीर्ण नहीं करने की नीति’ के तहत प्रोन्नत किया जाएगा. सिसोदिया शिक्षा मंत्री भी हैं.

Updated on: 30 Mar 2020, 07:37 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली सरकार ने सोमवार को घोषणा की कि राष्ट्रीय राजधानी में नर्सरी से कक्षा आठ तक के छात्रों को बिना परीक्षा के अगली कक्षा में प्रोन्नत किया जाएगा. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के साथ एक संयुक्त डिजिटल संवाददाता सम्मेलन में उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish sisodia) ने कहा कि सरकारी स्कूलों के छात्रों को ‘अनुत्तीर्ण नहीं करने की नीति’ के तहत प्रोन्नत किया जाएगा. सिसोदिया शिक्षा मंत्री भी हैं. उन्होंने कहा कि उत्तर पूर्वी दिल्ली में हाल ही में हुई हिंसा के कारण कक्षा आठ तक की परीक्षाएं नहीं हो सकीं और उसके बाद कोरोनावायरस (Corona Virus) का प्रकोप सामने आ गया.

उन्होंने कहा कि सरकार ने 12 वीं कक्षा के छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं शुरू करने का भी फैसला किया है. केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली की सीमाओं पर सख्त पहरेदारी शुरू की गयी है ताकि लॉकडाउन अवधि के दौरान दिल्ली में प्रवासी श्रमिकों की आवाजाही पर रोक लगायी जा सके. उन्होंने कहा कि प्रवासी श्रमिकों को उनके गृह राज्यों तक ले जाने के लिए बसों की अफवाह के बाद आनंद विहार की सीमा से लगे कौशाम्बी में बड़ी संख्या में लोगों के जमा होने से चिंताजनक स्थिति पैदा हो गई थी.

उन्होंने कहा कि स्थिति अब नियंत्रण में है, वहीं सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कुछ लोग अब भी दिल्ली में घुसने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन शहर के सीमावर्ती इलाकों में गश्त तेज कर दी गई है. उन्होंने कहा कि पुलिस और नागरिक प्रशासन के अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं कि लोग सड़कों पर न निकलें. उन्होंने यह भी कहा कि सरकार उन जरूरतमंदों को राशन देने के लिए कार्य कर रही है जिनके पास राशन कार्ड नहीं हैं. उन्होंने चेतावनी दी कि अगर उचित मूल्य की दुकानों के मालिक किसी भी तरह की गड़बड़ी में पकड़े गए तो उन्हें सख्त सजा दी जाएगी.