logo-image

Delhi Air Pollution: सरकार ने निर्माण और तोड़फोड़ कार्यों पर लगाई रोक

Delhi Air Pollution : दिल्ली में सर्दियों के बढ़ने के साथ ही वायु प्रदूषण की समस्या भी तेजी से बढ़ रही है. जिसके बाद अब दिल्ली सरकार ने राजधानी में निर्माण कार्यों और किसी भी तरह के तोड़फोड़ पर रोक लगा दी है. दिल्ली सरकार ने वायु प्रदूषण को गंभीर हालत में पहुंचने से रोकने के लिए ये कदम उठाए हैं...

Updated on: 30 Dec 2022, 06:10 PM

highlights

  • दिल्ली सरकार ने उठाया बड़ा कदम
  • निर्माण-तोड़फोड़ गतिविधियों पर लगाई रोक
  • वायु प्रदूषण से निपटने के लिए सरकार ने उठाया कदम

नई दिल्ली:

Delhi Air Pollution : दिल्ली में सर्दियों के बढ़ने के साथ ही वायु प्रदूषण की समस्या भी तेजी से बढ़ रही है. जिसके बाद अब दिल्ली सरकार ने राजधानी में निर्माण कार्यों और किसी भी तरह के तोड़फोड़ पर रोक लगा दी है. दिल्ली सरकार ने वायु प्रदूषण को गंभीर हालत में पहुंचने से रोकने के लिए ये कदम उठाए हैं. बता दें कि दिल्ली में निर्माण कार्यों पर सरकार ने पहले भी रोक लगाई थी. लेकिन 22 नवंबर से ये रोक हट गई थी. लेकिन अब फिर से सरकार ने ये रोक लगा दी है.

समाचार एजेंसी एएनआई ने इस बारे में खबर देते हुए लिखा है, "दिल्ली सरकार ने वायु गुणवत्ता को बिगड़ने से रोकने के लिए निर्माण और विध्वंस गतिविधियों पर प्रतिबंध लगा दिया है."

वायु प्रदूषण से निपटने के लिए सरकार उठा रही कई कदम

बता दें कि दिल्ली सरकार ने वायु प्रदूषण से निपटने के लिए तमाम कदम उठाए हैं, जिसमों एंटी-फॉगिंग मशीनों की तैनाती से लेकर पानी के छिड़काव जैसे कदम शामिल हैं. दिल्ली सरकार ने कूड़ा जलाने वालों पर सख्त कार्रवाई की बात कही है. इसके अलावा पुराने वाहनों पर भी प्रतिबंध लगाए गए हैं, तो पुराने भारी वाहनों को भी दिल्ली में घुसने से रोक दिया गया है. इसके बावजूद दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक उच्च स्तर पर बना रहता है.

ये भी पढ़ें : Rishabh Pant Accident : 3 साल पहले जब शिखर धवन ने ऋषभ पंत को दी थी गाड़ी धीरे चलाने की सलाह

धुंध और वायु गुणवत्ता सूचकांक की स्थिति चिंताजनक

सुबह के समय धुंध की समस्या भी देखी जा रही है, जिसकी वजह से विजिविलिटी कम हो रही है. इस समय दिल्ली में औसत रूप से वायु गुणवत्ता सूचकांक 300 से 400 के बीच बना हुआ है, जो कि गंभीर स्थिति है.