logo-image

दिल्ली वालों को जल्द मिलेगी 1950 एसी बसों की सौगात, 30 सितंबर तक फ्री राशन

दिल्ली की केजरीवाल सरकार शिक्षा स्वास्थ्य, बिजली आदि में सुधार के बाद अब यातायात को लोगों के लिए आरामदायक और इंटरनेशनल स्टैंडर्ड का बनाने जा रही है. इसी कड़ी में बुधवार को कैबिनेट मीटिंग में 1950 बसों की खरीद को मंजूरी दी गई.

Updated on: 29 Jun 2022, 08:47 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली की केजरीवाल सरकार शिक्षा स्वास्थ्य, बिजली आदि में सुधार के बाद अब यातायात को लोगों के लिए आरामदायक और इंटरनेशनल स्टैंडर्ड का बनाने जा रही है. इसी कड़ी में बुधवार को कैबिनेट मीटिंग में 1950 बसों की खरीद को मंजूरी दी गई. अगले साल सितंबर तक ये बसें आ जाएंगीं. गौरतलब है कि इस वक्त दिल्ली में 7200 बसें हैं. इसके साथ ही दिल्ली सरकार आज तक इतनी भी बसें कभी नहीं थीं. इस मौके पर दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली सरकार लोगों को कोरोना को देखते हुए फ्री राशन दे रही थी. उस स्कीम को 30 सितंबर तक आगे बढ़ा दिया गया है.

2024 तक दिल्ली की सड़कों पर होंगीं 11,910 बसें 
इसके अलावा 4800 बसों के फ्रेश टेंडर दिए जा रहे हैं. दिसम्बर 2024 तक दिल्ली की सड़कों पर 11,910 बसें होंगीं. यह दिल्ली की जरूरत के अनुरूप है दिल्ली को 11-12 हजार बसों की जरूरत है. दिल्ली में ट्रांसपोर्ट के जितने साधन हैं, उन्हें इंटीग्रेटेड और मॉडर्न करने की जरूरत है. 

सरकार सिखाएगी अर्बन फार्मिंग 
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमने बजट में अर्बन फार्मिंग करने की घोषणा की थी. लोगों के हम उनके घरों पर ही सब्जी फल आदि उगाना सिखाएंगे. हमने इसे दो पार्ट में डिवाइड किया है. एक वे जो अपनी जरूरत के लिए करना चाहते हैं, एक जो लोग इसे बिजनेस के लिए करना चाहते हैं. इसके लिए हम बड़े स्तर पर एक्सपर्ट हायर कर रहे हैं. इंडियन एग्रीकल्चर रिसर्च इंस्टीट्यूट के साथ टाइअप कर रहे हैं. दिल्ली में करीब 1000 वर्कशॉप करेंगे. करीब 25 हजार फैमिली को पहले साल में इसका फायदा होगा. 

हर गांव में होगा 2 करोड़ का विकास कार्य

 यह भी आज डिसीजन हुआ. उन्होंने मीडिया से बताया कि हमने डिसाइड किया था कि हर गांव में 2 करोड़ के विकास कार्य करेंगे. लोग बताएंगे कि क्या करना है. इसमें मल्टी विलेज एसेट के रखरखाव में दिक्कत आ रही थी,. जैसे कोई एक सड़क जो  3 गांव से होकर गुजरती है. आज हमने डिसाइड किया है कि एक विधानसभा के बजट के अनुसार उस विधानसभा के अधीन आने वाले सभी गांवों का कार्य कराया जा सकेगा.