logo-image

दिल्ली सरकार और जनता का सामूहिक प्रयास, डेंगू हुआ परास्तः सीएम अरविंद केजरीवाल

दिल्ली सरकार के आक्रामक अभियान के कारण इस साल राष्ट्रीय राजधानी में डेंगू से संबंधित एक भी मौत नहीं हुई है. दिल्ली के निवासियों से इस अभियान से जुड़ने की अपील करते हुए सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा, दिल्ली ने डेंगू विरोधी अभियान की मदद से इस साल फिर ड

Updated on: 01 Nov 2020, 06:38 PM

नई दिल्ली:

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने '10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट' डेंगू विरोधी अभियान के 9वें सप्ताह में दिल्ली के निवासियों से इस अभियान से जुड़ने की अपील की. मुख्यमंत्री ने रविवार सुबह एक बार फिर अपने आवास का निरीक्षण किया और जमा पानी को बदला. दिल्ली सरकार के आक्रामक अभियान के कारण इस साल राष्ट्रीय राजधानी में डेंगू से संबंधित एक भी मौत नहीं हुई है. दिल्ली के निवासियों से इस अभियान से जुड़ने की अपील करते हुए सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा, दिल्ली ने डेंगू विरोधी अभियान की मदद से इस साल फिर डेंगू को हरा दिया है.

दिल्ली में इस साल डेंगू के मामले और भी कम हुए और एक भी मौत नहीं हुई है. सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा, डेंगू के खिलाफ चल रही लड़ाई का आज 9वां रविवार है और आज मैने फिर से अपने घर में इकट्ठा हुए पानी को बदला. दिल्ली में इस साल डेंगू के मामले और भी कम हुए और एक भी मौत नहीं हुई है. '10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट, हर रविवार, डेंगू पर वार' अभियान की मदद से दिल्ली ने फिर डेंगू को हरा दिया है.

इस सप्ताह, दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन ने दिल्ली में डेंगू से संबंधित एक भी मौत नहीं होने के लिए अरविंद केजरीवाल सरकार द्वारा चलाए जा रहे डेंगू विरोधी अभियान को श्रेय दिया है. उन्होंने कहा, "दिल्ली के लोगों ने यह कर दिखाया है. इस साल डेंगू के कारण कोई भी मौत नहीं हुई है. पिछले साल के आंकड़ों की तुलना में इस साल डेंगू के मामलों में भी भारी कमी आई है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के अभियान '10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट' को आप सभी द्वारा सफल बनाया गया है."

पिछले सप्ताह, डेंगू विरोधी अभियान को प्रख्यात गायक शंकर महादेवन जैसी हस्तियों का समर्थन मिला था, जिन्होंने दिल्ली के निवासियों को डेंगू की रोकथाम के लिए अपने घर में जमा पानी का निरीक्षण करने, जमा पानी को निकालने या उसमें तेल, पेट्रोल की कुछ बूंदे डालकर मच्छरों के पनपने से रोकने आदि के लिए सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों का पालन करने के लिए प्रोत्साहित किया.

गौरतलब है कि दिल्ली सरकार द्वारा चलाया गया यह अभियान अब स्वास्थ्य से जुड़े कई सरकारी एवं गैर सरकारी संगठनों के लिए एक अध्ययन का विषय बन गया है. सरकार और लोगों के सामूहिक प्रयास से चलाए जा रहे इस अभियान की केस स्टडी भी तैयार की जाएगी. कई अंतरराष्ट्रीय संगठनों ने इसमें दिलचस्पी दिखाई है.

दिल्ली सरकार के मुताबिक हर रविवार को '10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट' अभियान के तहत घर में एकत्रित साफ जमा (स्थिर) पानी को बदलें. डेंगू का मच्छर साफ स्थिर पानी में पनपता है. बर्तन, कूलर, एसी, टॉयर, फूलदान आदि में जमा पानी को हर हफ्ते खाली या बदल देना चाहिए. पानी की टंकी को हमेशा ढक्कन से ढक कर रखें.