logo-image

Unlock 3: एक हफ्ते के ट्रायल पर सड़क फेरीवालों को भी मिली काम करने की मंजूरी

देश में अनलॉक 3 के लिए गाइडलाइन जारी कर दी गई है. दिल्ली में दिशा-निर्देशों के तहत रात का कर्फ्यू (Night Curfew) खत्म करने और आतिथ्य-सत्कार गतिविधियों को सामान्य बनाने समेत और आर्थिक गतिविधियों को भी अनुमति देने का फैसला किया गया है.

Updated on: 31 Jul 2020, 07:29 AM

नई दिल्ली:

देश में अनलॉक 3 के लिए गाइडलाइन जारी कर दी गई है. दिल्ली में दिशा-निर्देशों के तहत रात का कर्फ्यू (Night Curfew) खत्म करने और आतिथ्य-सत्कार गतिविधियों को सामान्य बनाने समेत और आर्थिक गतिविधियों को भी अनुमति देने का फैसला किया गया है. वहीं दूसरी ओर सड़क फेरीवालों को  भी दिल्ली में एक हफ्ते के ट्रायल बेसिस के तौर पर  सुबह 10 से रात 8 बजे तक काम करने की मंजूरी दी है.  दिल्ली सरकार द्वारा लिए गए इस फैसले के बारे में बताते हुए कहा गया है कि आने वाले समय में इन फेरीवालों को बिना किसी समय सीमा के काम करने की इजाजत दी जाएगी.

बता दें, केंद्र ने बुधवार को देशभर में ‘अनलॉक-तीन’ के लिए दिशा-निर्देश जारी करते हुए निषिद्ध क्षेत्रों के बाहर और अधिक गतिविधियों की अनुमति दी. हालांकि, स्कूल, कॉलेज, मेट्रो रेल सेवाएं, सिनेमाघर और बार 31 अगस्त तक बंद रहेंगे.

‘अनलॉक-तीन’ के दिशा-निर्देश एक अगस्त से लागू होंगे. बयान में कहा गया, ‘‘अनलॉक-तीन के दिशा-निर्देशों के तहत आज लिए गए फैसलों के मुताबिक दिल्ली सरकार ने रात दस बजे से सुबह पांच बजे तक लागू रात्रि कर्फ्यू खत्म करने का फैसला किया है.’’

इसमें कहा गया, चूंकि दिल्ली के होटल अब अस्पतालों से जुड़े नहीं होंगे इसलिए दिल्ली सरकार ने होटलों और आतिथ्य सेवा को सामान्य कामकाज की अनुमति देने का फैसला किया है. केंद्र के निर्देश में भी इसकी अनुमति दी गयी है. सरकार ने प्रायोगिक आधार पर एक हफ्ते के लिए दिल्ली में रेहड़ी-पटरी वालों को सुबह 10 बजे से रात आठ बजे तक काम करने की सोमवार को अनुमति दे दी थी.

बयान में कहा, ‘‘आज फैसला किया गया कि समय सीमा की बाध्यता के बिना भविष्य में रेहड़ी पटरी वालों को काम करने की अनुमति होगी. ’’ बयान के मुताबिक, ‘‘दिल्ली सरकार ने सामाजिक दूरी और सभी एहतियाती उपायों के पालन के साथ एक सप्ताह के लिए प्रयोग के आधार पर साप्ताहिक बाजारों की अनुमति देने का फैसला किया है.’’