logo-image

Delhi Electric Buses: दिल्ली की सड़कों पर दौड़ेंगी 400 नई इलेक्ट्रिक बसें, सीएम केजरीवाल ने दिखाई हरी झंडी

देश की राजधानी दिल्ली की सड़कों पर 400 नई इलेक्ट्रिक बसें दौड़ेंगी. दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने इन बसों को आज हरी झंडी दिखाकर रवाना कर दिया है. इस दौरान उनके साथ उपराज्यपाल वीके सक्सेना भी मौजूद थे

Updated on: 05 Sep 2023, 01:46 PM

नई दिल्ली:

देश की राजधानी दिल्ली को 400 नई इलेक्ट्रिक बसें मिल गई है. दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने राजधानी में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन से ठीक पहले इन बसों को हरी झंडी दिखा दी है. दिल्ली डीटीसी के आईपी डिपो में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान सीएम केजरीवाल के साथ-साथ उपराज्यपाल वीके सक्सेना की मौजूदगी में इन 400 इलेक्ट्रिक बसों को रवाना किया गया. आज यानि मंगलवार 5 सितंबर 2023 की तारीख से ये नई इलेक्ट्रिक बसें दिल्ली की सड़कों पर दौड़ती नजर आएगी...

दिल्ली को मिली इस नई सौगात के साथ ही, अब दिल्ली देश में सबसे ज्यादा ई-बसों वाला क्षेत्र हो गया है. साथ ही इन बसों में तरह-तरह की खूबियां भी हैं. जहां 12 मीटर लंबी इन लो-फ्लोर इलेक्ट्रिक एसी बसों में महिलाओं के लिए अलग से खास तरह की पिंक सीट दी गई है, साथ ही बस के अंदर सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए CCTV कैमरे, पैनिक बटन, GPS और लाइव ट्रैकिंग के लगाए गए हैं. इसके अतिरिक्त दिव्यांगजनों के लिए बस में नीलिंग टैंप जैसी कई तरह की आधुनिक सुविधाएं भी दी गई है, ताकि दिल्ली का हर नागरिक बेहतर ढंग से इन सुविधाओं का आनंद ले सके.

तैयारियों का लिया जायजा...

गौरतलब है कि मंगलवार को हुए इस शुभारंभ कार्यक्रम से पहले कल यानि सोमवार को दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने आईपी डिपो का दौरा कर तैयारियों का जायजा लिया. साथ ही ये सुनिश्चित किया था कि कार्यक्रम के दौरान किसी भी तरह की कोई भूल चूक न हो. वहीं इससे पहले बीते सप्ताह परिवहन मंत्री ने मायापुरी इलेक्ट्रिक बस डिपो का भी दौरा किया था. 

बता दें कि दिल्ली को मिली ये नई सौगात ठीक राजधानी में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन से दी गई है. ऐसे में दिल्ली में चल रही भव्य तैयारियों के बीच दिल्ली मुखिया सीएम केजरीवाल की ये घोषणा लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर रही है.