logo-image

दिल्ली: गोपाल राय का बयान- सरकार दिल्ली में 4 वर्ल्ड क्लास सिटी फॉरेस्ट डेवलप करेगी

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ( Delhi Environment Minister Gopal Rai ) ने कहा कि सिटी फॉरेस्ट में नर्सरी भी बनाई जाएगी जहां पर कुछ पौधे परिवारों को फ्री में दिए जाएंगे.

Updated on: 26 Apr 2022, 05:35 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ( Delhi Environment Minister Gopal Rai )  ने कहा कि सिटी फॉरेस्ट में नर्सरी भी बनाई जाएगी जहां पर कुछ पौधे परिवारों को फ्री में दिए जाएंगे. ओपन म्यूजियम बनाया जाएगा. इस पूरे अभियान के लिए हम एक संचालन समिति का गठन करेंगे, जिसकी देखरेख में सभी प्रक्रियाओं को पूरा किया जाएगा. दिल्ली सरकार ने लोगों के लिए एक वर्ल्ड क्लास सिटी फॉरेस्ट डेवेलप करने का फैसला किया है. इस पूरे फॉरेस्ट में ईको फ्रेंडली काम किया जाएगा. मेडिटेशन हट, थिएटर बनाए जाएंगे और बच्चों को वातावरण के प्रति जागरूक किया जाएगा, आउटडोर एक्टिविटी को भी प्रमोट किया जाएगा.

गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली के पर्यावरण को बेहतर बनाने के लिए अरविंद केजरीवाल जी के नेतृत्व में लगातार काम हो रहा है. हमने दिल्ली में समर एक्शन प्लान घोषित किया है जिस पर काम हो रहा है. आज दिल्ली का जो ग्रीन क्षेत्र है वो 20% से बढ़कर 23% से ज्यादा हो चुका है. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय के मुताबिक दिल्ली सरकार दिल्ली में 4 वर्ल्ड क्लास सिटी फॉरेस्ट डेवलप करेगी.

कहां कहां पर होंगे सिटी फॉरेस्ट।?

- दक्षिणी पश्चिमी दिल्ली में मित्राउ सिटी फॉरेस्ट ( 98 एकड़ में )

-नॉर्थ दिल्ली में अलीपुर सिटी फॉरेस्ट ( 48 एकड़ में )

-उत्तरी पूर्वी दिल्ली में गढ़ी मांडू सिटी फॉरेस्ट ( 42 एकड़ में )

-दक्षिणी दिल्ली में जौनापुर सिटी फॉरेस्ट ( 98 एकड़ में )

बनाई ग‌‌ई कमेटी

दिल्ली के चारों कौनो में 19 में से 4 सिटी फॉरेस्ट डेवलप करने के लिए कमेटी बनाई गई है, कमेटी अगले सप्ताह से काम शुरू कर देगी, कमेटी का काम होगा कि वो यह सुनिश्चित करें कि सारा काम ईकोफ्रेंडली हो, साथ ही निर्माण के लिए दिशा निर्देश जारी करें.

क्या है इस योजना का उद्देश्य ?

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय के मुताबिक दिल्ली के लोगों के पास दिल्ली में आउटिंग की कोई जगह नहीं है, लोग या तो मुरथल जैसी जगह जाते हैं या फिर पहाड़ों में इन सिटी फॉरेस्ट के होने से दिल्ली के लोग दिल्ली में ही प्रकृति के नज़दीक रहकर अच्छा वक्त बिता पाएंगे और प्रकृति के बारे में जागरूक होंगे।