logo-image

दिल्ली: फैक्ट्री में लगी भीषण आग, धमाके से गिरी बिल्डिंग, दमकल कर्मी समेत कई लोग फंसे

पीरागढ़ी में एक बैट्री की फैक्ट्री में भीषण आग लग गई. इसके बाद बचाव अभियान शुरू किया गया लेकिन इस दौरान ही ब्लास्ट हो गया जिससे जिससे कारखाने की इमारत ढह गई.

Updated on: 02 Jan 2020, 11:40 AM

नई दिल्ली:

दिल्ली के पीरागढ़ी में बड़ा हादसा हो गया है. यहां एक फैक्ट्री में भीषण लग गई है जिसकी वजह से अफरा-तफरी मच गई है. इस आग में दमकर कर्मी सहित कई लोगों के फंसे होने की खबर है. बताया जा रहा है कि ये हादसा एक बैट्री की फैक्ट्री में हुआ है. घटना की जानकारी मिलते ही दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंच गई है और बचाव अभियान शुरू कर दिया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक फैक्ट्री में रुक-रुक के धमाके हो रहे हैं. 

यह भी पढ़ें: बसपा सुप्रीमो का प्रियंका पर निशाना, कहा- 'राजस्थान भी जाएँ जहां 100 बच्चों की मौत हुई'

घटना 2 जनवरी यानी घुरुवार की है. पीरागढ़ी में एक बैट्री की फैक्ट्री में भीषण आग लग गई. इसके बाद बचाव अभियान शुरू किया गया लेकिन इस दौरान ही ब्लास्ट हो गया जिससे जिससे कारखाने की इमारत ढह गई. इस हादसे में दमकलकर्मी सहित कई लोग फंस गए. फिल्हाल बचाव अभियान जारी है. 

दिल्ली दमकल सेवा मुख्यालय के मुताबिक, 'आग लगने की सूचना तड़के करीब 4.30 बजे मिली. सूचना मिलते ही सबसे पहले मौके पर दमकल के सात वाहन भेजे गए. आग मगर तब तक बेकाबू हो चुकी थी. सूचना मिलने पर आग बुझाने के लिए करीब 35 और दमकल वाहन मौके पर भेजे गए. साथ ही दिल्ली दमकल सेवा के अन्य जवान और विशेषज्ञ भी घटनास्थल पर पहुंचा दिए गए.'

आग बुझाने के दौरान ही इमारत में भीषण धमाका हो गया जिससे आसपास के इलाके में कोहराम मच गया. सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने इलाके के अधिकांश रास्तों पर बैरीकेड लगाकर उन्हें बंद कर दिया ताकि तमाशबीनों की भीड़ को रोक कर दमकल वाहनों को सीधे मौके पर पहुंचने में कोई परेशानी या व्यवधान उत्पन्न न हो.

मौके पर मौजूद एक दमकल अधिकारी ने कहा, 'आग भीषण है. अभी तक आग पर काबू नहीं पाया जा सका है. आग लगने के कारणों का फिलहाल पता नहीं चला है. हां, इमारत में विस्फोट से हमारे भी कई जवान अंदर फंस गए हैं. उन्हें भी सकुशल बाहर निकालने की कोशिशें की जा रही हैं. इमारत के भीतर धमाका हुआ और वो ढह गई. अभी कुछ भी कह पाना मुश्किल है. दमकल जवानों के अलावा आग में अंदर पहले से कितने लोग मौजूद थे. फिलहाल इसका भी पता नहीं लग पाया है.'

खबर लिखे जाने तक पीरागढ़ी इलाके के आसपास मौजूद इलाकाई दमकल सेवा केंद्रों को अलर्ट कर दिया गया है. साथ ही आपात स्थिति में और फायर टेंडरों (दमकल वाहनों) की आपूर्ति के लिए कई अन्य दमकल सेवा केंद्रों से भी जवानों को घटनास्थल के पास ही बुला लिया गया है.

यह भी पढ़ें: कोटा में बच्चों की मौत पर भड़की BJP, कहा- सीएम गहलोत से क्यों नहीं पूछे जाते सवाल

बता दें, सर्दी के मौसम में इससे पहले आग लगने की कई और घटनाएं सामने आ चुकी हैं. इससे पहले उत्तर प्रदेश के मेरठ में बिजली विभाग के विद्युत भंडारण केंद्र में भीषण आग आग लग गई थी. करोड़ों रुपये का माल जलकर राख हो गया था. वहीं एक गोदाम में लगी भीषण आग की चपेट में दूसरा गोदाम आ गया. गोदाम में नए मीटर और पुराने मीटर भी थे. फायर ब्रिगेड की कई गाड़ियों ने मिलकर आग बुझाई. गोदाम पीवीवीएनएल का है. आग की ऊंची-ऊंची लपटें उठ रहीं हैं. आग के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है.