logo-image

दिल्ली में ठंड ने ली 120 की जान, NGO ने सीएम को लिखा पत्र

एक गैर-सरकारी संगठन सेंटर फॉर होलिस्टिक डेवलपमेंट (सीएचडी) ने दावा किया है कि इस महीने दिल्ली में ठंड के कारण कम से कम 120 लोगों की मौत हुई है, जिनमें ज्यादातर बेघर लोग हैं.

Updated on: 27 Jan 2022, 08:06 AM

highlights

  • सीएम से बेघर लोगों के लिए व्यवस्था करने की मांग
  • जनवरी में एक दशक में सबसे ज्यादा आए ठंडे दिन
  • अभी राहत के कोई आसार नहीं, कोहरा भी करेगा परेशान

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बीते कई दिनों से हाड़ कंपाने वाली सर्दी पड़ रही है. ठंड और गलन ने रात-दिन 24 घंटे परेशान कर रखा है. एक गैर-सरकारी संगठन सेंटर फॉर होलिस्टिक डेवलपमेंट (सीएचडी) ने दावा किया है कि इस महीने दिल्ली में ठंड के कारण कम से कम 120 लोगों की मौत हुई है, जिनमें ज्यादातर बेघर लोग हैं. एनजीओ ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को पत्र लिखकर सर्दियों में ऐसे लोगों के लिए उचित व्यवस्था करने का अनुरोध किया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बताया है कि उत्तरी मैदानी इलाकों में उत्तर-पश्चिमी ठंडी हवाएं चलने के कारण शहर में देर रात तापमान 5.8 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया. 

सर्दी से हुई मौतें, लेकिन स्वीकार नहीं कर रहे अधिकारी
हालांकि दिल्ली शहरी आश्रय सुधार बोर्ड के अधिकारियों ने इस बात से इनकार किया कि ये मौतें ठंड के कारण हुई हैं, लेकिन दिल्ली पुलिस के अधिकारियों ने स्वीकार किया कि सर्दियों के दौरान चिकित्सा संबंधी दिक्कतों के चलते बेघर लोगों की मौत की संख्या बढ़ जाती है. गौरतलब है कि दिल्ली में पिछले कुछ दिनों में न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस तक चला गया था और आने वाले कुछ दिनों में सर्दी ऐसे ही अपना प्रकोप दिखता सकती है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बताया है कि उत्तरी मैदानी इलाकों में उत्तर-पश्चिमी ठंडी हवाएं चलने के कारण शहर में देर रात तापमान 5.8 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया. नगर का अधिकतम तापमान 16.4 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से छह डिग्री नीचे है. 

बारिश के बाद सर्दी बना रही रिकॉर्ड
पालम, नरेला और जाफरपुर में अधिकतम तापमान सामान्य से कम से कम 6.5 डिग्री कम दर्ज किया गया. बुधवार राष्ट्रीय राजधानी में लगातार तीसरा सबसे 'ठंडा दिन' भी था. दिल्ली में मंगलवार जनवरी का सबसे ठंडा दिन था. अधिकतम तापमान सामान्य से 10 डिग्री कम 12.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. इससे पहले तीन जनवरी 2013 को अधिकतम तापमान 9.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

जनवरी में ठंडे दिन एक दशक में सबसे ज्यादा
आईएमडी के अनुसार, दिन में न्यूनतम तापमान के 10 डिग्री सेल्सियस से कम होने और अधिकतम तापमान के सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री सेल्सियस कम होने पर उसे ठंडा दिन माना जाता है. अधिकतम तापमान के सामान्य से कम से कम 6.5 डिग्री कम होने पर उसे बेहद ठंडा दिन माना जाता है. आईएमडी के अनुसार जनवरी में अभी तक सात ठंडे दिन दर्ज किए गए हैं, जो कम से कम एक दशक में सर्वाधिक हैं.

पश्चिमी विक्षोभ की संख्या भी बढ़ी
आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने बताया कि दिल्ली में इस महीने 12 दिन अधिकतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस से कम दर्ज किया गया है।. 2003 में ऐसा 18 बार हुआ था. जनवरी के दूसरे सप्ताह से अधिकतम तापमान सामान्य से कम रहा है. अधिकतम सामान्य के पास या उससे अधिक रहा. दिल्ली में इस साल जनवरी में अब तक सात पश्चिमी विक्षोभ आए हैं, जबकि इस महीने में सामान्य तौर पर तीन से चार बार पश्चिमी विक्षोभ आते हैं. पश्चिमी विक्षोभ के कारण बारिश होने से हवा में नमी बढ़ गयी जिससे दिनों में कम तापमान के बीच कोहरा छाया रहा.