logo-image

Delhi Excise Policy: अरविंद केजरीवाल ने जेल में पढ़ने के लिए मांगी ये तीन किताबें, कोर्ट में कही यह बात

Delhi Excise Policy: आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल को 15 अप्रैल तक के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है. इस दौरान केजरीवाल ने कोर्ट में तीन किताबों की मांग की है.

Updated on: 01 Apr 2024, 12:37 PM

New Delhi:

Delhi Excise Policy: दिल्ली आबकारी केस से जुड़े कथित मनी लॉन्ड्रिंग केस में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को 15 अप्रैल तक के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया है. प्रवर्तन निदेशालय की टीम अरविंद केजरीवाल को दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया किया. इससे पहले ईडी ने अरविंद केजरीवाल 28 मार्च को कोर्ट में पेश किया था, जहां उनकी रिमांड को एक अप्रैल तक के लिए बढ़ा दिया गया था. आज जबकि उनकी रिमांड खत्म हो रही थी तो कोर्ट ने उनको 15 अप्रैल तक लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया है. कोर्ट में सुनवाई के दौरान अरविंद केजरीवाल ने जेल में पढ़ने के लिए तीन किताबों की मांग की. उन्होंने कहा कि उनको पढ़ने के लिए रामायण और गीता उपलब्ध कराई जाए. अरविंद केजरीवाल ने कोर्ट से जो तीन किताबें मांगी हैं उनमें भगवद् गीता, रामायण और पत्रकार नीरजा चौधरी द्वारा लिखी गई ‘हाउ प्राइम मिनिस्टर्स डिसाइड’…हैं. इसके अलावा अरविंद केजरीवाल ने कुछ जरूरी दवाइंयों की भी मांग की है.

कैलाश गहलोत से भी की पूछताछ

आपको बता दें कि दिल्ली आबकारी केस में ही आम आदमी पार्टी सरकार के वरिष्ठ नेता और पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया और राज्यसभा सांसद संजय सिंह भी जेल में बंद है. ईडी ने दिल्ली की शराब नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में सीएम केजरीवाल समेत इन तीनों नेताओं के शामिल होने की बात कही है. इससे अलावा ईडी ने दो दिन पहले दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत से भी पूछताछ की है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 21 मार्च को ईडी ने दिल्ली आबकारी केस से जुड़े कथित मनी लॉन्ड्रिंग केस में आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री को गिरफ्तार कर लिया था. ईडी आबकारी केस में 10वां समन लेकर उनके आवास पर पहुंची थी, जहां उन्होंने दो घंटे तक अरविंद केजरीवाल के साथ पूछताछ भी की.

सीएम केजरीवाल के मोबाइल का पासवर्ड मांग रही ईडी

ईडी ने इस दौरान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का मोबाइल समेत कुछ इलेक्ट्रोनिक डिवाइस भी अपने कब्जे में ली थी. ईडी ने अगले दिन यानी 22 मार्च को अरविंद केजरीवाल को दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया था, जहां से उनको 6 दिन के लिए ईडी की रिमांड पर भेज दिया गया था. ईडी की टीम सीएम केजरीवाल से लगातार पूछताछ कर रही है. 28 मार्च के कोर्ट में पेशी के दौरान ईडी के वकील ने कहा कि सीएम केजरीवाल जांच में सहयोग नहीं कर रहे हैं. ईडी का कहना है कि अरविंद केजरीवाल से बार-बार उनके मोबाइल का पासवर्ड पूछ रही है, लेकिन वो बताने को तैयार नहीं हैं.