logo-image

अब ऐसे सुधरेगा दिल्ली का पर्यावरण, गोपाल राय ने दी समर एक्शन प्लान की जानकारी

दिल्ली की पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि दिल्ली के पर्यावरण को और बेहतर करने के लिए विंटर एक्शन प्लान के तर्ज पर इसबार समर एक्शन प्लान तैयार करने के लिए पिछले दिनों मीटिंग हुई थी

Updated on: 11 Apr 2022, 04:03 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली की पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ( Delhi Environment Minister Gopal Rai ) ने बताया कि दिल्ली के पर्यावरण ( Delhi's Environment ) को और बेहतर करने के लिए विंटर एक्शन प्लान ( winter action plan ) के तर्ज पर इसबार समर एक्शन प्लान तैयार करने के लिए पिछले दिनों मीटिंग हुई थी. आज तमाम डिपार्टमेंट के साथ मीटिंग हुई, 14 प्वाइंट एक्शन प्लान तैयार हुए हैं. 12 दीर्घकालिक प्लान हैं और 2 प्लान पर अभी काम होगा. जल बोर्ड, फॉरेस्ट डिपार्टमेंट, डीपीसीसी, तीनों एमसीडी आदि के अधिकारी इसमें शामिल हुए. 

  1. 12 अप्रैल से 12 मई तक एंटी ओपन बर्निंग कैम्पेन चलेगा. 10 विभाग की 500 टीमें इसके लिए काम करेंगीं. 
  2. लैंडफिल साइट्स पर बार बार आग लग रहा है इसके लिए एमसीडी को स्पेशल निर्देश दिए गए हैं. वहां जो गैस बन रही है, उसके तात्कालिक समाधान के लिए डीपीसीसी, आईआईटी, आदि की ज्वाइंट मीटिंग बुला रहे हैं. 
  3. 15 अप्रैल से 15 मई तक एंटी रोड डस्ट कैम्पेन चलेगा. 78 स्वीपिंग मशीनें, 587 वाटर स्प्रिंकलिंग मशीनें लगाई जाएंगीं. 
  4. मेगा ट्री प्लांटेशन को लेकर कल मीटिंग बुलाई गई है. फॉरेस्ट विभाग इसका नोडल विभाग होगा.
  5. अर्बन फार्मिंग अभियान के लिए हॉर्टिकल्चर डिपार्टमेंट नोडल विभाग होगा. दिल्ली वाले अपने घरों बरामदे आदि में अर्बन फार्मिंग कर सकें, इसका अभियान शुरू होगा. इसबार के रोजगार बजट में, अगले एक साल में इसके जरिए 5 हज़ार महिलाओं को रोजगार देने का भी टारगेट है. 
  6. 5वां प्वाइंट है, रोड साइड ग्रीन कवर बढ़ाने का. एक टीम बनाई जा रही है, जो इसकी मैपिंग करेगी. 
  7. 6th प्वाइंट ग्रीन पार्कों के विकास का है. किसी भी एजेंसी का पार्क हो, एमसीडी या डीडीए का, सभी का मैपिंग और सर्वे का काम करा रहे हैं. RWA या NGO के साथ कनेक्ट करके उन्हें 2.55 लाख रुपए सरकार की तरफ से उपलब्ध कराया जाएगा, ताकि पार्कों को ग्रीन पार्क में डेवलप कर सकें. पार्क एंड गार्डन सोसाइटी को इसकी जिम्मेदारी दी गई है
  8. 7th प्वाइंट औद्योगिक प्रदूषण का है. दिल्ली में 1,607 पॉल्यूटेड फ्यूल इंडस्ट्री को पीएनजी पर कन्वर्ट किया है. इसके खिलाफ 20 अप्रैल से DPCC स्पेशल ड्राइव शुरू करेगी. 
  9. 8th प्वाइंट दिल्ली में झीलों के विकास का है. इसके लिए स्पेशल ड्राइव चलाया जाएगा. वेटलैंड ऑथोरिटी की निगरानी में इसका काम हो रहा है, लोगों से अपील है कि इसमें वॉलंटियरली हेल्प कर सकते हैं. 
  10. 9th है सिटी फॉरेस्ट का डेवलपमेंट. दिल्ली में 17 सिटी फॉरेस्ट हैं. 2 नए ऐसे फॉरेस्ट डेवलप किए गए हैं. 4 सिटी फॉरेस्ट को वर्ल्ड क्लास के रूप में डेवलप करेंगे. 
  11. 10th प्वाइंट ईको क्लब एक्टिविटी का है. बच्चों के लिए 6 महीने का कैलेंडर तैयार कर रहे हैं.
  12. 11th प्वाइंट में पराली के समय से जुड़ा है. इन दिनों में दिल्ली सरकार की तरफ से रियल टाइम स्टडी की जाएगी. अगस्त तक इसका प्रॉसेस पूरा हो जाएगा.
  13. 12th प्वाइंट ई-वेस्ट इको पार्क के निर्माण का है. 18 एकड़  में होलम्बी कला में इसका निर्माण होगा. पर्यावरण विभाग और DSIDC को यह जिम्मेदारी दी गई है.
  14. 13th प्वाइंट है, ट्री प्लांटेशन पॉलिसी की मॉनिटरिंग. हमारी पॉलिसी है कि 80 फीसदी पौधों को ट्रांसप्लांट किया जाए, इसका भी थर्ड पार्टी ऑडिट कराएंगे.
  15. 14th प्वाइंट, सिंगल यूज्ड प्लास्टिक के रिप्लेसमेंट का है. जुलाई से दिल्ली में सिंगल यूज प्लास्टिक बैन हो जाएंगे. इसके लिए अवेयरनेस कैम्पेन चलाने का निर्णय लिया है. ग्रीन दिल्ली स्टार्टअप स्कीम शुरू कर रहे हैं, इसके तहत ऐसे स्टार्टअप को सहयोग करेंगे.

2018 से 2021 के बीच दिल्ली के पर्यावरण में प्रदूषण कम हुआ है. Bad days में गिरावट आ रही है. लेकिन दिल्ली सरकार जो विंटर एक्शन प्लान या समर एक्शन प्लान पर काम कर रही है, वो हम दिल्ली हिस्से के 31 फीसदी प्रदूषण के लिए कर रहे हैं. बाकी का 69 फीसदी प्रदूषण NCR का है, वहां न तो विंटर एक्शन प्लान बनता है न समर एक्शन प्लान, वहां तो सेंट्रल कमीशन के गाइडलाइंस भी फ़ॉलो नहीं होते. हमने केंद्रीय पर्यावरण मंत्री को चौथी चिट्ठी लिखी है कि मीटिंग बुलाएं. हम दिल्ली में चलने वाली गाड़ियों को ई व्हीकल में बदल सकते हैं, हमने इंडस्ट्री को पीएनजी में बदल दिया, लेकिन NCR का हम नहीं कर सकते. पंजाब में अब काम हो रहा है, इसबार उसका प्रभावी असर दिखेगा.